मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की राशि में बढ़ोतरी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने “मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना” के तहत दी जाने वाली राशि को ₹10 हजार से बढ़ाकर ₹30 हजार कर दिया है।

उप मुख्यमंत्री ने समाज में लिंग भेद उन्मूलन और बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना में दी जाने वाली राशि में उक्त बढ़ोतरी की वित्तीय स्वीकृति दी है। योजना में पहली व दूसरी बालिका के जन्म पर और उसके बाद नसबंदी करवाने की स्थिति में यह राशि दी जाएगी। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 21 वर्ष की अवधि किए जाने की भी स्वीकृति दी है।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ 

विदित है कि सुकन्या समृद्धि योजना का लाभार्थी खाता ₹25 हजार की राशि से खोला जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रति वर्ष ₹250 बालिका के खाते में जमा करवाए जाएंगे। ये राशि बालिका के नाम पर बानाई गई एफ डी आर राशि रुपए 3 हजार 500 के ब्याज से जमा होगी। एफ डी आर का अधिक ब्याज बालिका के 500 रूपये से खोले गए बचत खाते में जमा होता रहेगा। 21 वर्ष पश्चात यह राशि 1 लाख 47 हजार 542 होना संभावित है। इस योजना के अंतर्गत ₹2 लाख का दुर्घटना बीमा भी देय है जो 21 वर्ष की अवधि के पश्चात भी निरंतर लागू रहेगा।

आशा सहयोगिनियों के मानदेय में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने आशा सहयोगिनियों को तोहफा देते हुए उनके मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि को भी वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। यह मानदेय वृद्धि 1 अप्रैल 2024 से लागू हो जाएगी। जिसमें आशा सहयोगिनियों को 4 हजार 98 के स्थान पर 4 हजार 508 रुपए की राशि दी जाएगी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम