राजस्थान में बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर हाईकोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
File Photo - high court jaipur

जयपुर/ राजस्थान उच्च न्यायालय ने दिया महत्वपूर्ण आदेश राज्य की सभी बार संगठन में होने वाले चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण फैसला दिया है और साथ ही चुनाव की तिथी भी निर्धारित कर दी है । 

राजस्थान उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने यह आदेश नरेन्द्र सिंह शेखावत गुंजन कुमावत बलराम जाखड़ बंशीधर शर्मा की संयुक्त याचिका पर दिया। अधिवक्ता अभिनव शर्मा ने याचिकाकर्ताओं की ओर से पैरवी की। न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि राजस्थान के अंदर वन बार वन वोट प्रिंसिपल को लागू करने के लिए यह आवश्यक है कि सभी राज्य की समस्त बार एसोसिएशंस चाहे वह उच्च न्यायालय हो या अधीनस्थ न्यायालय हो या ट्रिब्यूनल हो में एक ही दिन में चुनाव कराया जाना चाहिए।

इसको लेकर माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय में आज लंबी सुनवाई चली जिसमें मुख्य न्यायाधीश अगस्तिन जॉर्ज मसीह और श्री न्याधिपति समीर जैन की खंडपीठ ने अपने फैसले मे कहा की प्रदेश की सभी 12 बार ऐसोसिएशन संगठनो के 8 दिसंबर 2023 को होंगे चुनाव भविष्य में भी प्रत्येक दिसंबर माह के द्वितीय शुक्रवार को राजस्थान में एक साथ सभी 12 एसोसिएशंस में चुनाव का आयोजन किया जाएगा ।

यह महत्वपूर्ण आदेश दिया राज्य में जिन भी संगठन का कार्यकालपूर्ण हो चुका है वह 8 दिसंबर तक कार्यकर्ती रहेगी और जिन बार संगठन में हाल ही में चुनाव हुए हैं वह सभी बार एसोसिएशन भंग कर दी जाएगी और 8 दिसंबर को दोबारा से उनमें चुनाव कराए जाएंगे।

माननीय उच्च न्यायालय नहीं माना कि राज्य के अंदर अधिकांश नूरकोट के अधिवक्ता उच्च न्यायालय के अंदर जाकर मताधिकार का प्रयोग करते हैं जिससे सही रिप्रेजेंटेटिव बार में चुनकर के नहीं आ रहे हैं इसलिए माननीय न्यायालय ने आज यह महत्वपूर्ण आदेश जारी किया।

बताया जाता है की ऐसा ही आदेश पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में पूर्व में किया हुआ है और पंजाब के अंदर भी एक ही तारीख पर आदेश के बाद चुनाव बार एसोसिएशन में किए जाते हैं

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम