एटीएम को विशेष चाबी से बंद कर कैसे उडाते थे पैसे खुलासा ,एक गिरफ्तार,इतने मिले एटीएम कार्ड

जयपुर / शहर की सोडाला थाना पुलिस ने कार्रवाई एटीएम कार्डों से विभिन्न बैंकों को रुपयों की चपत लगाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपित के कब्जे से एटीएम मशीन को खोलने वाली विशेष “की” (चाबी) सहित विभिन्न बैंकों के 12 एटीएम कार्ड बरामद किए है। प्रारम्भिक जांच में सामने आया कि आरोपित एटीएम मशीन से रुपये निकालते वक्त मशीन को एक विशेष “की” चाबी से खोल कर उसका स्विच ऑफ कर देते थे। फिलहाल आरोपित से पूछताछ की जा रही है।

पुलिस उपायुक्त जयपुर दक्षिण हरेंद्र महावर ने बताया कि जयपुर शहर में एटीएम कार्ड से ठगी के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस तरह के फ्रॉड की रोकथाम व इलाका थानों में मौजूद एटीएम बूथों को चेक करने के लिए विशेष चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत सोडाला थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एटीएम कार्डों से विभिन्न बैंकों को रुपयों की चपत लगाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए गिरोह के आरोपित आरिफ खान निवासी घासेड़ा मुंह हरियाणा को गिरफ्तार किया है।

ऐसे देता था आरिफ कार्य को अंजाम

आरोपित आरिफ खान द्वारा पूर्व में भी कई स्थानों पर ऐसी वारदात करना स्वीकार किया गया है।पूछताछ में सामने आया कि आरोपित जानकार लोगों के एटीएम कार्ड कमीशन पर लेते हैं और एटीएम मशीन को खोलने के लिए एक विशेष “की” ऑनलाइन मंगाई हुई है। फिर किसी भी एटीएम बूथ पर जाकर एटीएम कार्ड से लेनदेन प्रारम्भ करते हैं और जैसे ही एटीएम मशीन से रुपये गिनने की आवाज आती है उसी समय विशेष “की” (चाबी) से एटीएम मशीन को खोल देते हैं और स्विच बन्द कर देते हैं, जिससे एटीएम रिकॉर्ड में ट्रांजेक्शन फैल दिखाता है। इसके बाद सम्बन्धित बैंक को शिकायत कर देते हैं, जिसके बाद बैंक को उतनी ही राशि सम्बन्धित खाते में ट्रांसफर करनी पड़ती है।

एक किलोमीटर पीछा कर पकडा था आरिफ को

विदित है कि सोडाला के एसबीआई बैंक एटीएम हवा सड़क पर दो आरोपित चोरी नीयत से आये जिन्होनें एटीएम मशीन से रुपये निकालते वक्त एक विशेष “की” (चाबी) से एटीएम मशीन को खोला और मशीन का स्विच ऑफ कर दिया। उसी दौरान आरोपित आरिफ को एक किलोमीटर पीछा कर पकड़ा गया एवं इस वारदात में शामिल अन्य साथी भागने में सफल हो गया। एसबीआई बैंक हवा सड़क सोडाला के मुख्य प्रबंधक राजकुमार मीना द्वारा दर्ज मामले के बाद गिरफ्तार किया है।