जयपुर

सरकार के ग्रेड-पे नही बढ़ाने से नाराज़ ,पटवारियों ने सफाई अभियान चला कर सडक पर झाडू लगाई

Jaipur।जयपुर में स्थित शहीद स्मारक (Memorial) पर 36 दिनों से ग्रेड-पे (grade pay) बढ़ाने सहित अन्य दो प्रमुख मांगों को लेकर धरने पर बैठे पटवारियों (Patwaris) ने शनिवार को सफाई अभियान चलाया और शहीद स्मारक परिसर और उसके आस-पास की सड़क पर झाडू लगाकर वहां फैला कचरा उठाकर उसे कचरा पात्र में डाला। पटवारियों के इस सफाई अभियान(Swachh Bharat) में महिला पटवारी भी साथ रही।

वहीं सफाई कर रहे पटवारियों ने कहा कि अगर सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करेगी तो वह आने वाले दिनों प्रदेश के हर पटवार घर के सामने इस तरह के आंदोलन शुरू किए जाएंगे।

राजस्थान पटवारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष राजेन्द्र निमिवाल ने बताया कि उनके धरने को एक महिने से ज्यादा समय हो गया है। लेकिन सरकार हठधर्मिता पर अड़ी है। सरकार आर्थिक भार पड़ने और खजाना खाली होने का हवाला देकर पटवारियों की मांग को नहीं मान रही, जबकि कोरोना काल में ही सरकार ने विधायको के आवासों का भत्ता बढ़ाया।

इसके अलावा हाल ही में विधायक कोष से करवाए जाने वाले विकास कार्य के मद की राशि को भी दोगुना कर दिया। उन्होंने कहा कि जब तक हमारी मांगों को माना नहीं जाएगा, तब तक हमारा धरना लगातार जारी रहेगा।

पटवारियों का कार्य बहिष्कार आमजन पर पड़ा भारी

इधर पटवारियों का कार्य बहिष्कार का असर आमजन पर पड़ता दिख रहा है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभाव जाति प्रमाण पत्र, ईडब्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने, नामांतरण खोलने, जमीनों की नकल की कॉपी लेने और ओलावृष्टि में खराब हुई फसलों की पैमाइश पर पड़ रहा है।

News Topic : Memorial,grade pay,Patwaris,Swachh Bharat

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम