राजस्थान में सरकार की नई पहल, जनता में पुलिस की बिगडी छवि सुधारेंगे अब स्कूल के विद्यार्थी , हर स्कूलों को मिलेगा इतना बजट

rajasthan police

जयपुर/ बीकानेर/ राजस्थान मे गहलोत सरकार ने प्रदेश मे बिगडी हुई पुलिस की छवि को सुधारने के लिए एक नई पहल शुरू करने जा रही है । इस पहल के तहत अब प्रदेश के सरकारी स्कूलो के करीब 50 हजार विद्यार्थी आमजनता के बीच जाकर पुलिस की छवि सुधारेंगे । यह विद्यार्थी पुलिस और जनता के बीच मैत्री की भूमिका निभाऐंगे इसे पुलिस मित्र योजना नाम दिया गया है । 

सूत्रो के अनुसार पुलिस मित्र योजना के तहत प्रदेश के 927 स्कूलाें में संचालित याेजना से 50 हजार विद्यार्थियों काे जाेड़ा जाएगा। यह विद्यार्थी पुलिस संबंधी प्रशिक्षण लेने के साथ पुलिस ओर आमजन के लिए बीच समन्वय स्थापित करने का काम भी करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रत्येक स्कूल काे 50 हजार रुपए का बजट दिया है। प्रदेश के लिए 4 कराेड़ 63 लाख 50 हजार रुपए खर्च हाेंगे। याेजना प्रत्येक थाना क्षेत्र में संचालित किया जाएगा।

केरल से मिली सीख

केरल में सफलतापूर्वक संचालित हाे रही इस याेजना की जानकारी के लिए पुलिस की एक टीम अध्ययन करने वहां गई थी। एसपीसी याेजना दाे वर्ष की अवधि के लिए कक्षा आठ से शुरू की गई है। आगामी वर्ष में इन्हीं कैडेट्स काे दूसरे चरणाें का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

क्या है उद्देश्य 

कानूून व न्यायिक प्रक्रिया की जानकारी देकर जिम्मेदार नागरिक बनाना।यातायात नियंत्रण व आपदा प्रबंधन के कार्याें काे सिखाना।सामुदायिक रक्तदान, पर्यावरण संरक्षण आदि कार्यक्रमाें में भागीदारी।अच्छे स्वास्थ्य, शारीरिक शक्ति एवं मानसिक दृढ़ता का विकास करना।