Now ban on talking on mobile for personal use in government offices
जयपुर राजस्थान

राजस्थान में गहलोत सरकार 15 नवंबर बाद महिलाओं को देगी फ्री स्मार्ट फोन

जयपुर/ राजस्थान मैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सरकार प्रदेश की करीब सवा करोड़ से अधिक महिलाओं को दीपावली के बाद दीपावली के तोहफे के रुप में फ्री स्मार्टफोन का वितरण शुरू करेगी इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट घोषणा में घोषणा की थी कि डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान की चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया हो तो 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ निशुल्क स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

प्रदेश में चिरंजीवी योजना से जुड़ी अब तक करीब1.35 करोड़ महिलाओं को यह स्मार्टफोन राजकॉम के माध्यम से 15 नवंबर के बाद वितरित किए जाएंगे ।

यह निशुल्क स्मार्टफोन जन आधार कार्ड धारक परिवार की महिला मुखिया को ही दिया जाएगा तथा उक्त महिला राजस्थान के मूल निवासी होना जरूरी है और इसके साथ ही जिन परिवारों का नाम चिरंजीवी योजना से जुड़ा हुआ है।

केवल उन्हीं परिवार की महिला मुखिया को यह फोन दिया जाएगा आधार कार्ड से उसका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए मोबाइल वितरण शिविर लगा कर दिए जाएंगे हर मोबाइल हैंडसेट के साथ 20gb इंटरनेट डाटा हर महीने 3 साल तक मिलेगा।

अगर कोई लाभार्थी फोन का इस्तेमाल नहीं करता है तो डाटा रिचार्ज तब तक नहीं होगा जब तक पर फोन पर इस्तेमाल शुरू कर नहीं कर देता मोबाइल वितरण के दौरान मोबाइल लेने के लिए आधार और जाना आधार लिया जाएगा मोबाइल वितरण के समय ही हैंडसेट में सिम डाल कर उसे मौके पर ही एक्टिवेट अर्थात चालू कर लाभार्थी महिला को दिया जाएगा।

इस फोन बेचा नहीं जा सकेगा सरकार की मंशा है कि फोन का इस्तेमाल हो और उसके फोन की प्राइमरी सिम बॉक्स में बंद रखा जाएगा सेकेंडरी सिम में वही सिम काम करेगी जो एक्टिवेट करके दी जाएगी।

मोबाइल फोन वितरण के साथ ही मोबाइल के इस्तेमाल करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके लिए सरकार ने करीब 70000 मास्टर ट्रेनर तैयार करने की तैयारी कर ली है।

यह ट्रेनर सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं होगी जिनको डिजिटल सखी नाम दिया गया है डिपार्टमेंट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(DOIT) राजीविका के माध्यम से इनको प्रशिक्षण का सेलेब्स तैयार किया है और 4-4 महिलाओं के समूह तैयार किए जाऐंगे ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम