जयपुर

जयपुर में फिर से भीषण आग – लकड़ियों के गोदाम और कैमिकल फैक्ट्री में लगी आग – आग में लाखें रुपए के नुकसान – दर्जन भर से अधिक दमकलों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू – आग लगने के कारणों का नहीं लगा पता, पुलिस जुटी जांच में

जयपुर। जयपुर में आग की घटनाएं रुकने का नाम नही ले रही है आज झोटवाड़ा थाना इलाके में गुरुवार को अचानक लकड़ी के गोदाम सहित कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। सूचना मिलने पर पुलिस सहित दमकल की दर्जन भर से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। प्रथम दृश्यता शॉर्ट सर्किट से लगने की बात सामने आ रही है। पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।
पुलिस के अनुसार आग थाना इलाके में स्थित दीप हास्पिटल खातीपुरा पुलिया के नीचे एक लकड़ियों के गोदाम सहित कैमिकल फैक्ट्री में लगी थी। आग लगने से आस-पास के लोगों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। सूचना मिलने पर 22 गोदाम,बनीपार्क , वीकेआई, मानसरोवर आदि फायर स्टेशन से करीब दर्जन भर से अधिक गाड़ियों को रवाना किया गया। जहां काफी मशक्कत के आग पर काबू पा लिया। लेकिन उससे पहले ही गोदाम सहित फैक्ट्री में रखा हजारों रुपए का कच्चा व तैयार माल जल कर राख हो गया।
आग के लगने का नहीं लगा पता : फैक्ट्री में आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस ने बताया कि संभवतया यह आग शॉर्ट सर्किट से लगने की आशंका जताई है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
आग से लोगों में दहशत का माहौल: सूत्रों के अनुसार आग इतनी भीषण थी कि आस-पास के लोगों में दहशत फैल गई और सभी अपने घरों में निकल कर सुरक्षित स्थान पर चले गए।


किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं: जानकारी के अनुसार इस आगजनी में किसी प्रकार की कोई जनहानि की कोई सूचना नहीं है। समय रहते हुए सभी दमकल और सिविल डिफेंस कर्मचारियों ने आग पर काबू पा लिया। पुलिस का कहना है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी है , लेकिन फिलहाल पूर्ण पुष्टि नहीं हो पाई है। फिलहाल मामले की जांच चल रही है।
मौके पर पहुंचे पुलिस के आलाधिकारी:गोदाम व फैक्ट्री में भीषण आग की सूचना पर मौके पर पहुंचे झोटवाड़ा एसीपी सहित आस-पास के थाने के कई थानाधिकारी सहित पुलिस जाप्ता मौके पर पहुंचा।
एक दर्जन से अधिक दमकल गाडिय़ों आई आग बुझाने: जनकारी के अनुसार लकड़ी के गोदाम सहित कैमिकल फैक्ट्री में आग बुझाने के लिए 22 गोदाम,बनीपार्क , वीकेआई, मानसरोवर आदि जगहों से आग को बुझाने के लिए दमकल गाडिय़ों मंगवाई गई। दमकल गाडिय़ों ने भी पानी के लिए कई फेरे किए तब जाकर आग पर काबू पाया गया।
आस-पास का इलाका कराया खाली: जानकारी के अनुसार विकराल आग को बढ़ता देख पुलिस के जवानों ने आस-पास की दुकानों सहित मकानों को भी खाली करवा दिया जिससे आग आग नहीं फैल सके और कोई हादसा न हो
लाखों रुपए के नुकसना की आशंका: लकड़ी के गोदाम सहित कैमिकल फैक्ट्री में भीषण लगने से लाखों रुपए का नुकसान होने की आशंका जताई गई है। फिलहाल नुकसान की पूर्ण पुष्टि नहीं हो पाई है।
यातायात को किया डायवर्ड: जानकारी के अनुसार आग की लपटें दूर से ही देखा जा रही थी । पुलिस ने एतिहात के तौर पर खातीपुरा पुलिया का रास्ता बंद कर यातायात को डायवर्ड किया।
दमकल कर्मचारियों को आग बुझाने में आई परेशानी: जानकारी के अनुसार जिस लकड़ी के गोदाम सहित कैमिकल फैक्ट्री में लगी थी, वह जगह बहुत की छोटी और सकड़ी थी। जिस कारण दमकल की बड़ी गाड़ियों को वहा तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान दमकल की छोटी गाड़िया मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने को प्रयास किया। असफल होने पर खातीपुरा पुलिया के उपर से दमकलों ने आग बुझाने का प्रयास किया और फिर कुछ देर में आग पर काबू पा लिया गया।
कैमिकल से सांस लेने में दिक्कत: दमकल कर्मचारियों ने बताया कि गोदाम में लकड़ियों के साथ कैमिकल में आग लगी थी। कैमिकल में आग लगने से चारों तरफ धुअां ही धुआं हो गया। जिससे दमकल कर्मचारियों सहित आस-पास के लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई और दम घुटने लगा। दमकल कर्मचारियों सहित पुलिस ने मुंह पर रूमाल सहित मार्स पहन कर आग पर पर काबू पाया। पुलिस ने गोदाम मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है और जांच पड़ताल में जुट गई है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *