शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा तबादलों पर रोक नहीं, अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर संशय

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
File Photo

जयपुर/ राजस्थान के नए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि तबादलों पर किसी तरह की रोक नहीं है और तबादला एक सतत प्रक्रिया है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर शनिवार को सचिवालय में शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर शिक्षा विभाग गतिविधियों और योजना के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस बैठक के बाद मदन दिलावर ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहां की नई शिक्षा नीति में प्रावधान है कि कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक मातृभाषा को पढ़ाया जाना जरूरी है लेकिन राजस्थान में पिछली सरकार में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई जा रही है।

ऐसे में पिछली सरकार द्वारा प्रदेश में शुरू किए गए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर अध्ययन किया जा रहा है और उन्हें रिव्यू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक ही नहीं है तो उनका कोई उपयोग भी नहीं है।

ऐसे में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर जल्दी फैसला किया जाएगा। मंत्री दिलावर के इस जवाब से संकेत मिलते हैं कि महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों मैं बहुत जल्दी ही नया परिवर्तन देखने को मिल सकता है इसमें या तो महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा? या फिर उन स्कूलों में कक्षा 6 से अंग्रेजी पढ़ाई जाएगी।

मंत्री दिलावर ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहां की पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया गया था इस पर अब हम और भाजपा सरकार पाठ्यक्रम का रिव्यू करेगी अर्थात मंत्री दिलावर के जवाब का तात्पर्य है कि पाठ्यक्रम में भी बदलाव होगा।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम में बदलाव जरूरी है। उन्होने कहा की शिक्षा विभाग की जो भी योजनाएं विद्यार्थियों और देश के हित में होगी उसे लागू की जाएगी और जो योजनाएं ऐसी होगी जिससे विद्यार्थियों का अहित हो रहा है उसे बंद किया जाएगा।

मंत्री दिलावर ने प्रदेश के कई स्कूलों में शिक्षकों प्रिंसिपल और जिला शिक्षा अधिकारी में खाली पडे पदो को भरने तबादला करने की जवाब नहीं उन्होंने कहा कि तो तबादलों पर किसी प्रकार का प्रबंध नहीं है परंतु प्रदेश में भी परीक्षाएं चल रही है ऐसे में अभी तबादले नहीं होंगे ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम