शिक्षा विभाग- निदेशालय ने 5 वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी की शुरू,कितने अंक का और कितने समय की होगी परीक्षा

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर/ शिक्षा निदेशालय प्रारंभिक में नई सरकार के साथ ही बहुत लंबे समय बाद प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की नियुक्ति होते ही निदेशक एक्शन मोड में आ गए हैं और उन्होंने विभाग की योजना को क्रियान्वित करने के साथ ही पांचवीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू करने के दिशा निर्देश सभी शिक्षा अधिकारियों को दे दिए हैं और इसकी जिम्मेदारी कौन संभालेगा कितने अंक के प्रश्न होंगे कितना समय परीक्षा का होगा इस सब को लेकर उन्होंने एक निर्देश जारी किए हैं ।

शिक्षा निदेशक प्रारंभिक सीताराम जाट शैक्षणिक सत्र 2023- 24 मैं होने वाली पांचवीं बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है और एसआईईआरटी उदयपुर को पांचवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए दक्षता आधारित प्रश्न पत्र अर्थात बुकलेट का ब्लूप्रिंट तैयार करने मूल्यांकन पत्रक निर्मित तथा विषय विशेषज्ञ के पैनल तैयार करने की जिम्मेदारी निर्धारित की है।

और पंचक शिक्षा विभाग के परीक्षाएं को पांचवीं बोर्ड के परीक्षाओं की आयोजन प्रबंधन नियंत्रण करने की जिम्मेदारी निर्धारित की है तथा पांचवें के परीक्षार्थियों के आवेदन करने संग्रहण करने मूल्यांकन तथा परीक्षा केदो का निर्धारण करने नामांकन जारी करने परीक्षा परिणाम जारी करने की जिम्मेदारी भी सौंप गई है ।

शिक्षा निदेशक सीताराम जाट के अनुसार पांचवीं बोर्ड की परीक्षा का पेपर 80 अंकों का होगा और परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र बुकलेट दी जाएगी तथा उसी में उन्हें अपने उत्तर देने होंगे प्रश्न पत्र हल करने का परीक्षार्थी को ढाई घंटे की अवधि दी जाएगी और भी सतरंग के होंगे जो विद्यालय की ओर से शाला दर्पण पोर्टल पर निर्धारित प्रपत्र में विद्यालय द्वारा अपलोड किए जाएंगे ।

निर्देशक जाट के अनुसार जिला स्तर पर पांचवीं बोर्ड की परीक्षाओं के संचालन के लिए संबंधित जिले की डाइट को जिम्मेदारी दी गई है जिले में परीक्षा केंद्र संग्रहण तथा मूल्यांकन केंद्र निर्धारण डायट प्राचार्य के निर्देशन में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से किया जाएगा 5 बोर्ड परीक्षा के आयोजन के लिए जिला स्तर पर 8 सदस्य परीक्षा संचालन समिति होगी ।

जिसमें 33 पुराने जिलों के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अध्यक्ष तथा डायट प्राचार्य सदस्य सचिव होंगे और 17 नवंबर गठित जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक शिक्षा परीक्षा संचालन समिति के अध्यक्ष तथा वरिष्ठ व्याख्याता डाइट प्राधिकृत अधिकारी मूल डाइट के सदस्य सचिव मनोनीत किए गए हैं ।

इनके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक जिले के सभी मुख्य ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी मनोनीत एक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य डाइट में पांचवी कक्षा प्रभारी तथा सहायक लेखाधिकारी परीक्षा संचालन समिति के सदस्य होंगे उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम