शिक्षा विभाग आरकेएसएमबीके की परीक्षा तिथियां में परिवर्तन और स्कूलों को दी यह भी राहत

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर । प्रदेश मे शिक्षा विभाग द्वारा ली जाने वाली कक्षा तीसरी से आठवीं तक के विद्यार्थियोंकी की आरकेएसएमबीके की परीक्षा की तिथि मे परिवर्तन किया है। अब यह परीक्षा 18 से 20 जनवरी की बजाय 15 से 18 जनवरी के मध्य होगी।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा कानाराम आईएएस ने बताया की विभाग द्वारा कक्षा 3 से लेकर कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों की आरकेएसएमबीके की परीक्षा के समय और तिथि में परिवर्तन किया गया है इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि परीक्षा समयावधि के संशोधित आदेश के तहत तीसरी से आठवीं कक्षा की हिंदी, गणित व अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसके लिए विद्यार्थी को एक घंटे का समय मिलेगा। यह परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे समाप्त होगी।इसमें 15 जनवरी को हिंदी, 16 जनवरी को अंग्रेजी और 18 जनवरी को गणित विषय की परीक्षा प्रस्तावित है।

बच्चों का टाइमटेबल और सिलेबस भी जारी

राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम की आंकलन-2 की परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग ने तीसरी से आठवीं कक्षा तक का विषयवार टाइम टेबल और सिलेबस के साथ घोषित कर दिया है।

इसके तहत आरएससीईआरटी द्वारा आंकलन पत्र पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा द्वारा डाइट के माध्यम से स्कूलों में भिजवाएं जाएंगे। गत बार आरकेएसएमबीके की आंकलन-1 की परीक्षा में स्कूलों को आंकलन पत्र भेजकर उनके प्रिंट निकाल परीक्षा करवाने और उसकी आंसर शीट को मोबाइल पर स्केन करके शाला दर्पण मॉड्यूल के माध्यम से अपलोड करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

विशेष बात यह है कि इस बार स्कूलों को आंकलन पत्र प्रिंट नहीं करवाने पड़ेंगे और यह डाइट के माध्यम से स्कूलों तक पहुंचेंगे। इसके अलावा तीन दिवसीय परीक्षा का सिलेबस भी स्कूलों को भेज दिया गया है, ताकि इसके अनुसार बच्चे पूर्व तैयारी कर सके ।

पहले यह परीक्षा 18 से 20 जनवरी को होनी थी लेकिन 19 व 20 जनवरी को शैक्षिक सम्मेलन होने के कारण और विभिन्न शिक्षक संगठनों के विरोध और आपत्ति को देखते हुए शिक्षा निदेशक ने परीक्षा की तिथियां में बदलाव करते हुए 15 जनवरी से 18 जनवरी निर्धारित की है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम