jaipur Police Commissioner Anand Srivastava
जयपुर

जयपुर में लाखों रुपए कीमत का मादक पदार्थ बरामद

Jaipur News / dainik reporters : पुलिस कमिश्नरेट जयपुर (Police Commissionerate Jaipur ) की ओर से जयपुर शहर (Jaipur City) को ड्रग्स से मुक्ति दिलवाने के लिए ‘ड्रग्स फ्री जयपुर(Drugs’ Free Jaipur) लक्ष्य हासिल करने के लिए ‘ऑपरेशन क्लीन स्वीप की शुरुआत कर दी है।

ऑपरेशन के तहत जयपुर शहर में चिह्नित करीब 100 स्थानों पर एक साथ संयुक्त ऑपरेशन के तहत 93 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जिनके कब्जे से लाखों रुपए कीमत के अवैध मादक पदार्थ बरामद किए गए है।

जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव (Jaipur Police Commissioner Anand Srivastava) ने बताया कि मादक पदार्थों की तस्करी और बिक्री पर नकेल कंसने के लिए ‘ऑपरेशन क्लीन स्वीप (Operation Clean Sweep)शुरू किया गया है। ऑपरेशन के अन्तर्गत जयपुर पुलिस ने तीन क्षेत्रों में कार्रवाई करने की योजना बनाई है। अभियान के तहत करीब 100 स्थानों पर एक साथ कार्रवाई की गई।

अवैध मादक पदार्थो की तस्करी के 38 प्रकरण और अवैध शराब तस्करी तथा ब्रिकी के 54 प्रकरण दर्ज किए गए। कार्रवाई में करीब 150 किलोग्राम मादक पदार्थ (गांजा/चरस/स्मैक/अफीम/डोडा चूरा) और भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की गई है। अवैध मादक पदार्थ की कीमत करीब 25 लाख रुपए और लाखों रुपए कीमत की अवैध शराब जब्त की गई है।

पुलिस टीम के सदस्यों ने करीब एक माह तक ग्राउण्ड लेवल पर अवैध मादक पदार्थ तस्करी और उसकी बिक्री में संलिप्त आपराधिक तत्वों को चिह्निïत किया गया। बुधवार रात को एक साथ सभी चिह्निïत जगहों पर कार्रवाई की गई।

पुलिस गिरफ्त में चढ़े 93 अपराधिक तत्वों में कई हिस्ट्रीशीटर और कुख्यात तस्कर शामिल है। जिनसे अलग-अलग टीम मादक पदार्थो की तस्करी के नेटवर्क के संबंध में विस्तार से पूछताछ कर रही है।

ऑपरेशन के तहत कार्रवाई में सामने आया है कि जयपुर शहर में अपराधिक तत्वों ने नौजवानों के बीच पंसदीदा नशा वाले पदार्थों की तस्करी और ब्रिकी के लिए विभिन्न नायाब तरीके अपना रखे है।

कुख्यात तस्कर मादक पदार्थों की तस्करी के लिए झारखण्ड, नागालैण्ड, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा  से गरीब तबके के नौजवानों को  लालच देकर उनका इस्तेमाल करते है।

गली-मौहल्ला और शैक्षणिक संस्थानों में दुपहिया/चौपहिया वाहनों से ऑन डिमाण्ड डोर-टू-डोर मादक पदार्थ की सप्लाई कर बिक्री की जाती है। मादक पदार्थ के  साथ-साथ अवैध शराब का भी धंधा करते हैं।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.