डॉ आंबेडकर का एससी एसटी ओबीसी वर्ग के उत्थान का सपना अधूरा: राम लुभाया

  जयपुर। डॉ भीमराव अंबेडकर एससी एसटी ओबीसी वर्ग के उत्थान का सपना अब तक अधुरा है इनके उत्थान हेतु संवैधानिक अधिकारों की व्यवस्था की आजादी के 71 वर्ष बाद भी इन जातियों को सामाजिक आर्थिक व शैक्षणिक अधिकार व शैक्षणिक अधिकार पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं हुआ है यह विचार सेवानिवृत्त आईएएस एवं पूर्व …

डॉ आंबेडकर का एससी एसटी ओबीसी वर्ग के उत्थान का सपना अधूरा: राम लुभाया Read More »

October 1, 2018 3:45 pm

 

जयपुर। डॉ भीमराव अंबेडकर एससी एसटी ओबीसी वर्ग के उत्थान का सपना अब तक अधुरा है इनके उत्थान हेतु संवैधानिक अधिकारों की व्यवस्था की आजादी के 71 वर्ष बाद भी इन जातियों को सामाजिक आर्थिक व शैक्षणिक अधिकार व शैक्षणिक अधिकार पूर्ण रूप से प्राप्त नहीं हुआ है यह विचार सेवानिवृत्त आईएएस एवं पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव व पूर्व राज्य चुनाव आयुक्त राजस्थान सरकार ने राजस्थान विश्वविद्यालय स्थित अरावली छात्रावास मैं आयोजित अनुसूचित जाति एवं एवं जनजातियों के संवैधानिक एवं व्यवहारिक पक्ष विषय पर विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए दिए।

उन्होंने व्यवस्था परिवर्तन हेतु सामर्थ्य प्राप्त करनी होगी जो शिक्षा संगठन संघर्ष से ही हासिल होगा।
सत्ता में दलितों की प्रभावी भागीदारी अधिकारों की प्राप्ति नहीं होगी। उन्होंने आह्वान किया कि अभी वंचित वर्गों को संवैधानिक अधिकारों की प्राप्ति हेतु महात्मा ज्योतिबा फुले अंबेडकर के मार्ग पर चलते हुए एकजुट होकर संघर्ष करने हेतु सामाजिक जन चेतना का व्यापक कार्यक्रम हाथ में लेना होगा।

मुख्य वक्ता उदय चंद बारूपाल पूर्व जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने कहा की समाज में आरे वर्तमान बदलाव को समझने और सीखने की जरूरत है जैसे-जैसे आधुनिकता बढ़ रही है वैसे हमें भी तैयार रहना है क्योंकि साइबर क्राइम इतने बढ़ रहे हैं हमें सचेत रहने की जरूरत है जो भी सूचनाएं आदान प्रदान करें उसकी पुख्ता जानकारी आपके पास होनी चाहिए जिससे आपको कोई चैलेंज नहीं करें उसके लिए हमें अध्ययन करने की आवश्यकता है।

शिक्षा ही वास्तविक पूंजी है इसको बढ़ाने के लिए समय की आवश्यकता है।उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षा ही हमें अपने मूल अधिकारों को प्राप्ति ओर ले जाने का मार्ग है।अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलसचिव केसर लाल मीना ने कहां की विश्वविद्यालय में छात्र-छात्राओं को कोई भी नहीं आएगी उसका समाधान तुरंत प्रभाव से किया जाएगा जिससे अध्ययन में कोई बाधा नहीं आएगी। व्याख्यान के दौरान प्रोफेसर सुमन सुमन मौर्य एवं छात्रसंघ अध्यक्ष विनोद जाखड़ एवं आवास अधिकारी डॉ करतार सिंह सहित ने अपने विचार व्यक्त किए ।

विचार गोष्ठी की शुरुआत भारत रतन बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के पुष्पांजलि अर्पित कर शुरुआत की और समारोह के अंत में एवं छात्रावास में आयोजित की गई पूर्व में निबंध प्रतियोगिता एवं वाद विवाद प्रतियोगिता मैं प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने पर नकद राशि देकर पुरस्कृत किया गया उसके बाद परिसर में पौधारोपण किया गया।

 

Prev Post

विधानसभा के रण की तैयारी में बडे अधिकारी, बना रहे राजनीतिक छवि

Next Post

युवक ने पत्नी और बेटी का काटा गला

Related Post

Latest News

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
माफी तो मांगी,लेकिन वायरल पन्ना बता रहा है कि सचिन पायलट और प्रभारी अजय माकन निशाने पर थे
PFI का सपोर्ट करने पर पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज
नामदेव छीपा समाज के त्रिदिवसीय गरबा महोत्सव झंकार का समापन, महिला मण्डल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण
माफी तो मांगी,लेकिन वायरल पन्ना बता रहा है कि सचिन पायलट और प्रभारी अजय माकन निशाने पर थे
PFI का सपोर्ट करने पर पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के बाद अब सलमान खान के डुप्लीकेट संजय की जिम में एक्सरसाइज के दौरान मौत
कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
भीलवाड़ा शहर में 2 साल बाद 5 अक्टूबर को निकलेगा विशाल पथ संचलन
राजस्थान शिक्षा विभाग- राजस्थान में सरकारी स्कूलों का समय परिवर्तन 15 से बदलेगा