परीक्षा केन्द्र में मोबाईल एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं दी -डॉ प्रशाखा

जयपुर । राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए विज्ञापित 13 हजार 142 पदों हेतु शनिवार व रविवार को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। अभ्यर्थियों एवं उनके अभिभावको से जालसाजों के झांसे में ना आकर प्रवेश पत्र के साथ दिये गये निर्देषों की पालना कर …

परीक्षा केन्द्र में मोबाईल एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं दी -डॉ प्रशाखा Read More »

July 13, 2018 11:54 am

जयपुर । राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए विज्ञापित 13 हजार 142 पदों हेतु शनिवार व रविवार को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

अभ्यर्थियों एवं उनके अभिभावको से जालसाजों के झांसे में ना आकर प्रवेश पत्र के साथ दिये गये निर्देषों की पालना कर शान्तिपूर्ण परीक्षा आयोजित करने में सहयोग करने की अपील की गई है।

पुलिस महानिदेशक ओ.पी. गल्होत्रा ने शुक्रवार को प्रातः पुलिस मुख्यालय में आयोजित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित कर प्रदेश भर में परीक्षा की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा कीं।

उन्होंने परीक्षार्थियों से किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान ना देकर परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केन्द्रित करने का आग्रह किया हैं। उन्होंने बताया कि निर्बाध रूप से यह परीक्षा सम्पन्न करने के लिये व्यापक स्तर पर सुरक्षा प्रबन्ध किये गये है।

बैठक मे प्रदेश के सभी रेंज प्रभारी अतिरिक्त महानिदेशक गण ने सम्बन्धित रेज मे परीक्षा के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। अतिरिक्त महानिदेशक गण ने अपनी प्रभार की रेंज में जाकर सम्बन्धित महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकगण के साथ बैठक कर इन तैयारियों का जायजा लिया है एवं निर्विघ्न रूप से परीक्षा सम्पादित करने के लिये आवश्यक दिशा निर्देश दिये है।

अतिरिक्त महानिदेशक राजीव शर्मा ने बताया कि पुलिस कान्स्टेबल परीक्षा में गडबडी का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्व सतत् निगरानी रखी जा रही है। जोधपुर, बीकानेर व सीकर में लगभग दो दर्जन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है एवं प्रकरण दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

इन प्रकरणों मे पकडे गये अपराधियों से हुई पुछताछ में यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा में नकल या मदद के नाम पर धोखाधडी व ठगी की जा रही है। परीक्षार्थियों को भ्रमित कर व लालच देकर उनसे अवैध वसूली तथा उनके भविष्य से खिलवाड का प्रयास किया जा रहा है।

इन अपरधियो का परीक्षा केन्द्र या परीक्षा से सम्बन्धित प्रक्रिया के बारे में किसी भी प्रकार का सम्पर्क नहीं है। इन जालसाजों के विरूद्व पुलिस कार्यवाही निरन्तर जारी है।
शर्मा ने बताया कि परीक्षा में नकल रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की गडबडी का प्रयास करने वालों के विरूद्ध मुकदमें दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जायेगी एवं परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे ठगी का शिकार होने से बचें।

निर्धारित प्रावधानों के अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षा में आते समय अपने साथ प्रवेश पत्र, नवीनतम रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो, दो पारदर्शी बॉलपेन एवं सरकार द्वारा जारी वैध फोटो आईडी लाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों की बायोमैट्रिक आधार पर ही उपस्थिति दर्ज की जायेगी।

 

महानिरीक्षक पुलिस भर्ती डॉ प्रशाखा ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में मोबाईल एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षार्थियों को अन्य कोई भी सामान साथ नहीं लाने की सलाह दी गई है। परीक्षार्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड के अनुरूप ही वस्त्र पहनकर आने के निर्देश दिये गये हैं।

इस ड्रेस कोड के अनुसार परीक्षार्थी आधी बांह के वस्त्र ही पहनकर आ सकेगें तथा पूरी बांह के वस्त्र पहनकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षार्थियों को सामान्य फुटवियर पहनकर आने के लिए कहा गया है। फुटवियर क्लास रूम के बाहर ही खुलवाकर रखे जायेगें।

परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनिट पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी और 30 मिनिट पूर्व ही प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जायेगा। परीक्षार्थी वैबसाईट http://recruitment 2.rajasthan.gov.in पर अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करके प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएसओ आईडी भूल जाने की स्थिति में वे राजस्थान पुलिस की वैबसाईट www.police.rajasthan.gov.in पर अपना आवेदन क्रमांक एवं जन्म तिथि अंकित कर अपना प्रवेष पत्र डाउनलोड कर सकते है।

Prev Post

गंभीर बीमारी से पीड़ित जवान अब खतरे से बाहर, ऑपरेशन सफल

Next Post

अंचल सृजन-यात्रा 14-15 को रांगेय राघव की रचना स्थली वैर में

Related Post

Latest News

नीति आयोग की बैठक में सीएम गहलोत ने उठाई ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग
किशोरी सशक्तिकरण हेतु, टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की नई पहल: कॅरियर गाइडेंस कम मोटिवेशन सेशन एवं स्कॉलरशिप जागरूकता कार्यक्रम आज
बीजेपी के मास्टर स्ट्रोक से कांग्रेस खेमें खलबली, जगदीप धनकड़ के जरिए जाट वोट बैंक में सेंधमारी!

Trending News

डिजिटल की दुनिया में टोंक व सवाई माधोपुर क्षेत्र के 53 दूरस्थ व वंचित गांवों में मिलेगी 4जी कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवाएं: - सांसद जौनापुरिया
पनवाड़ सागर की भराव क्षमता बढ़ाने की मांग को लेकर कलेक्टर को दिया ज्ञापन
टोंक पिंजारा नमदगरान समाज की सामूहिक गोठ का आयोजन
समाजसेवी हाजी सलीम उद्दीन मेंबर साहब को पेश की खिराजे अकीदत

Top News

नीति आयोग की बैठक में सीएम गहलोत ने उठाई ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग
डिजिटल की दुनिया में टोंक व सवाई माधोपुर क्षेत्र के 53 दूरस्थ व वंचित गांवों में मिलेगी 4जी कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवाएं: - सांसद जौनापुरिया
भाजपा युवा मोर्चा टोंक तिरंगा रैली के लिए बैठक आयोजित
किशोरी सशक्तिकरण हेतु, टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की नई पहल: कॅरियर गाइडेंस कम मोटिवेशन सेशन एवं स्कॉलरशिप जागरूकता कार्यक्रम आज
देवली : खंडहर खुला कुंआ बना हादसे का सबब,कुंए में गिरी गाय को मशक्कत से निकाला बाहर
टोंक नेहरू युवा केंद्र ने किया युवा मंडल कार्यक्रम अभियान की शुरुआत
विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 मनाया गया
जन-समस्याओं का निदान त्वरित गति से हो-ओमप्रकाश गुप्ता
बीजेपी के मास्टर स्ट्रोक से कांग्रेस खेमें खलबली, जगदीप धनकड़ के जरिए जाट वोट बैंक में सेंधमारी!
ओबीसी आरक्षण पर अपनी ही सरकार से आर-पार के मूड में विधायक, हरीश चौधरी के बाद मदन प्रजापत ने भी खोला मोर्चा