प्रत्येक बालक को गुणवत्तायुक्त शिक्षा से जोड़ें वीसी मे बोलें – मदन दिलावर

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि प्रवेशोत्सव को गंभीरता से लेकर प्रदेश के प्रत्येक बालक को गुणवत्तायुक्त शिक्षा से जोड़ना सुनिश्चित करें।

दिलावर बुधवार को शिक्षा संकुल में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संभाग, जिला, ब्लॉक एवं पंचायतस्तरीय शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रवेशोत्सव के दौरान नामांकित बच्चों का जोर-शोर से स्वागत कर उत्साहवर्द्धन करें।

उन्होंने आरटीई के संबंध में प्राप्त शिकायतों का प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करने, बोर्ड परीक्षा में छात्रों को सत्रांक देने में सावधानी बरतने, कक्षा में मोबाईल न ले जाने, गांव में रात्रि विश्राम करने, अध्यापकों को तैयारी के साथ कक्षा में जाने, प्रार्थना के दौरान निर्धारित कार्यक्रमों को जारी रखने, विद्यालय समय में किसी भी धार्मिक गतिविधि से दूर रहने, पट्टा विहीन विद्यालयों के लिए पट्टे जारी करवाने, विद्यालयों की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा विद्यालय को प्राप्त सामग्री का वितरण समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पिछले वर्षों की तुलना में अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंन कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी विद्यालयों में खेल मैदान जरूरी है। खेल मैदानों पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न हो तथा खेल मैदान रहित विद्यालयों के लिए मैदान आवंटित करवाने के लिए सार्थक प्रयास करें।

उन्होंने वृक्षों की उपयोगिता एवं लाभ के बारे में विस्तार से बताया और अमृत पर्यावरण महोत्सव के दौरान विद्यालयों में नामांकित छात्रों को अपने परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के भी निर्देश दिए।

वीसी में शासन सचिव, स्कूल शिक्षा कृष्ण कुणाल ने संवेदनशील रहकर दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्मार्ट क्लास रूम का अधिकतम उपयोग करने, आंगनवाड़ी के बच्चों को विद्यालय से जोड़ने तथा कम परीक्षा परिणाम वाले 25 विद्यालयों का जिलेवार चयन कर कारणों की समीक्षा करने के निर्देश दिए।

राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त अविचल चतुर्वेदी समग्र शिक्षा अभियान की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय तथा पीएम श्री विद्यालयों के संचालन पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।

निदेशक, माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी ने प्रवेशोत्सव के दौरान डिजिटल एप के माध्यम से सर्वे के बारे में विस्तार से बताया एवं जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन का सहयोग लेकर सर्वे में चिन्हित बालकों का विद्यालय में नामांकन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

वीसी के दौरान प्रवेशोत्सव पोस्टर का विमोचन किया गया। पोस्टर में विद्यालय के श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले चार टॉपर छात्रों के फोटो लगाकर प्रदर्शित किए जाएंगे।

वीसी में आयुक्त, मिड-डे मील विश्वमोहन शर्मा, विशिष्ट शासन सचिव, शिक्षा श्रीमती चित्रा गुप्ता सहित शिक्षा विभाग के राज्य, संभाग, जिला, ब्लॉक एवं पंचायतस्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम