राजस्थान के इस शहर में सांप्रदायिक तनाव पथराव आगजनी आंसू गैस के छोड़े गोले

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर। पिछले कुछ लंबे समय से शांत राजस्थान प्रदेश में एक बार फिर अशांति हो गई है जब सूर्य नगरी के नाम से प्रसिद्ध जोधपुर शहर में एक ईदगाह के दरवाजा निकालने को लेकर हुए विवाद के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया और यह तनाव आगजनी में तब्दील हो गया। पथराव की घटना में एक पुलिस अधिकारी सहित कई लोगों के चोटें आई हैं जबकि आगजनी मे एक दुकान भेंट चढ़ गई । पुलिस को मामला नियंत्रित करने और उपद्रव्यों को तीतर भीतर करने के लिए लाठी चार्ज करनी पड़ी और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सूरसागर थाना क्षेत्र के राजाराम सर्कल स्थित ईदगाह के मुख्य गेट के पास कुछ दुकान है दो दिन पहले ईदगाह के पीछे की दीवार से दो गेट निकालने का काम शुरू किया गया था लेकिन बस्ती में रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों ने गेट निकालने का विरोध किया और यह विवाद पिछले 2 दिन से चल रहा था। पुलिस ने सूचना पर इस मामले को दोनों पक्षों को बिठाकर शांत करवा दिया था।

लेकिन शुक्रवार को ईदगाह के पीछे की दीवार से दोनों गेट निकालने का काम फिर शुरू हो गया तब बस्ती के हिंदू समुदाय के लोगों ने इसका विरोध किया और गेट निकालने के काम को बंद करने की बात पर उड़ गए और और बड़ी संख्या में भीड़ एकत्र हो गई तब मुस्लिम समुदाय के लोग भी बाहर आ गए और गेट निकलने पर आ गए इससे दोनों ही पक्ष हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच वाद विवाद और तनाव हो गया और विवाद इतना बड़ा की दोनों ही ओर से पत्थराव शुरू हो गया जो जमकर हुआ।

करीब 3 घंटे तक चले इस पथराव के साथ-साथ उपद्रव्यों ने एक दुकान और एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस बल पर भी जमकर पथराव किया गया इस पतराव की घटना में उपासना हाउसिंग बोर्ड के थाना प्रभारी सहित अन्य लोग भी घायल हो गए।

मामला अनियंत्रित होने पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए भीड़ को तीतर भीतर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े तब जाकर मामला शांत हुआ। घटना रात के 10:00 बाद की बताई जा रही है।

माहौल को देखते हुए पूरे इलाके में रात भर भारी संख्या में पुलिस जवान और अधिकारी तैनाती के साथ ही गश्त करते रहे तथा आज सवेरे से ही पुलिस की गाड़ियां पूरे इलाके में घूम घूम कर आमजन से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील करती रही क्षेत्र में अभी भी तनाव की स्थिति है लेकिन हालात सामान्य है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम