जयपुर राजस्थान

भीलवाड़ा,टोंक,चित्तौडगढ,प्रतापगढ,उदयपुर सहित 19 जिलों के बदल सकते है कलेक्टर ?

 

जयपुर/ मुख्यमंत्री गहलोत अब बहुत जल्दी ही ब्यूरोक्रेसी बड़ी सर्जरी अर्थात बदलाव करने की तैयारी में है और इस बार आरएएस (RAS) से आईएएस(IAS) सेवा में पदोन्नत हुए आर ए एस अधिकारियों को बड़ी तवज्जो मिलने वाली है और भीलवाड़ा टोंक उदयपुर चित्तौड़गढ़ प्रतापगढ़ सहित करीब 19 जिलों के जिला कलेक्टर बदले जा सकते हैं ? इसकी कवायद शुरू हो गई है ?

मंत्रियों और विधायकों ने..

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस कार्यकाल के दौरान r.a.s. से पदोन्नत होकर आईएएस बने आर एस अधिकारियों को जिलों की कमान अर्थात जिला कलेक्टर पद पर नहीं लगाया था जबकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पिछले कार्यकाल सन 2008-2018 के कार्यकाल में करीब 10 जिलों में आरएएस से आईएएस बने आरएएस अधिकारियों को जिला कलेक्टर हटाया था ।

अब सूत्रों के अनुसार इसको लेकर पिछले कुछ समय से गहलोत सरकार के मंत्री और विधायकों ने मुख्यमंत्री गहलोत से मिलकर आर ए एस अधिकारियों को उचित तवज्जो देने की और जिला कलेक्टर लगाने की मांग की थी।

अब क्योंकि सरकार का कार्यकाल 1 साल ही बचा है और मंत्रियों और विधायकों ने गहलोत को संकट के समय में हर तरह से साथ दिया इसको लेकर अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी विधायक और मंत्रियों की बात को मानते हुए जल्दी ही ब्यूरोक्रेसी में बदलाव करने जा रहा है और r.a.s. से आईएएस पद पर पदोन्नत हुए आर एस अधिकारियों को उच्च पदों पर और जिलों की कमान सौंपी जाए ।

इन जिलों में  बदले जा सकते है कलेक्टर ?

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्दी ही ब्यूरोक्रेसी बदलाव करने जा रही है और भीलवाड़ा प्रतापगढ़ चित्तौड़गढ़ उदयपुर बूंदी टॉक जयपुर जोधपुर हनुमानगढ़ बीकानेर जैसलमेर झालावाड़ बाड़मेर सिरोही धौलपुर करौली सीकर झुंझुनू और हनुमानगढ़ मे जिला कलेक्टर बदल सकती है और यहां पर उक्त सभी जिलों में आर ए एस से पदोन्नत होकर आईएएस बने आर ए एस अधिकारियों को लगाया जा सकता है ।

यह आरएएस से बने आईएएस

आर ए एस से पदोन्नत होकर आईएएस बने आरएएस अधिकारियों मे अजय सिंह राठौड़ उज्जवल राठौड पुष्पा सत्यनी सुनील शर्मा मनीष अरोरा कल्पना अग्रवाल इकबाल खान महावीर प्रसाद मीणा रामावतार मीणा खजान सिंह हेमंत चौहान रश्मि शर्मा डॉ एम एल यादव एलएन मंत्री पहले ही आईएएस बन गए।

जबकी हाल ही मे मुकुल शर्मा पुखराज सेन श्रुति भारद्वाज अनूप कुमार पुरोहित और टीकम बोहरा यह सभी पांचों आर ए एस आईएएस बने हैं और इनको 2013 बैच की वरिष्ठता मिली है । इनके अलावा कुछ वरिष्ठ पदोन्नत आईएएस और है जो अभी तक कलेक्टर के पदों पर नहीं लगे हैं ऐसे में उन्हें भी कुछ जिलों में कलेक्टर बनने का अवसर मिल सकता है । भीलवाड़ा जिला कलेक्टर की दौड़ में उज्जवल राठौर डॉ एम एल यादव एल एन मंत्री पुखराज सेन और टीकम बोहरा शामिल है ।

आरएएस एसोसिएशन का…

दूसरी ओर आरएएस एसोसिएशन लंबे समय से मांग कर रही थी कि आर ए एस कैडर के लिए कई पदों पर आर ए एस अधिकारियों को इन लगाया जाए न कि किसी आईएएस या किसी भाग्य सेवा के अधिकारी को और हाल ही में सरकार ने विशेषण की इस मांग को ध्यान में रखते हुए।

जोधपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त पद पर युवा आईएएस अधिकारी अवधेश मीणा को एपीओ कर वरिष्ठ आरएएस अधिकारी नवनीत कुमार को लगाया है आईएएस कैडर सरकार के इस निर्णय कोई विरोध और असंतोष नहीं है लेकिन आर ए एस एसोसिएशन मे तथा आरएएस से पदोन्नत होकर आईएएस बने आरएएस अधिकारियों मे खुशी का माहौल है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम