जयपुर

राजस्थान में  CM गहलोत ने दी पत्रकारों को सौगात

जयपुर/ मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत एक और अनुकरणीय पहल करते हुए राजस्थान के पत्रकारों को बहुत बड़ी सौगात दी है । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को प्री-मैट्रिक एवं पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप मिलेगी।

इस संबंध में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार अधिसूचना को मंजूरी प्रदान की है। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत अधिस्वीकृत पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसमें हॉस्टलर्स को 4,000 से 13,500 रूपए तक तथा डे स्कॉलर्स को 2,500 से 7,000 रूपए तक का प्रावधान है।


पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना को चार वर्गों में बांटा गया है। स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 13,500 रूपए व डे स्कॉलर्स को 7,000 रूपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी। विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज जिनमें डिग्री व डिप्लोमा सर्टिफिकेट मिलता हो, में अध्ययनरत हॉस्टलर्स को 9,500 रूपए व डे स्कॉलर्स को 6,500 रूपए की स्कॉलरशिप मिलेगी।

वहीं, 10वीं कक्षा के बाद किए जाने वाले विभिन्न नॉन डिग्री कोर्सेज के लिए हॉस्टलर्स को 4,000 रूपए व डे स्कॉलर्स को 2,500 रूपए की वार्षिक छात्रवृत्ति तथा अन्य स्नातक व स्नातकोत्तर कोर्सेज कर रहे हॉस्टलर्स के लिए 6,000 रूपए व डे स्कॉलर्स के लिए 3,000 रूपए की स्कॉलरशिप का प्रावधान किया गया है।

प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के अंर्तगत अधिस्वीकृत पत्रकारों के कक्षा 6 से 10वीं में अध्ययनरत बच्चों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इसमें एक वर्ष में अधिकतम 10 माह लगभग 1000 रूपए (100 रूपए प्रतिमाह) की प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बजट 2022-23 में समाज को जागरूक करने में पत्रकारों की महत्ती भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की दिशा में पत्रकारों के बच्चों हेतु स्कॉलरशिप देने की घोषणा की थी। इसकी क्रियान्विति में राजस्थान पत्रकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से पत्रकारों के बच्चों को स्कॉलरशिप देने के लिए स्वीकृति प्रदान की है।

Dr. CHETAN THATHERA

चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम

Share
Published by
Dr. CHETAN THATHERA

Recent Posts

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पूनिया बने संकट मोचक,पुलिसकर्मी की बचाई जान, चले पैदल

बिना एक पल गवाएं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पुनिया ने स्वयं पैदल चलकर भाजपा जिलाध्यक्ष…

5 hours ago

शिक्षा विभाग-राजस्थान ने मंत्री डाॅ. कल्ला के  नेतृत्व मे निदेशक अग्रवाल के निर्देशन मे एक और नवाचार

जयपुर/ बीकानेर/ राजस्थान में शिक्षा विभाग ने शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला के नेतृत्व…

5 hours ago

गुर्जर समाज पराक्रम, शौर्य का पर्याय – पी एम मोदी, मालासेरी मे उमडा सैलाब,काॅरिडोर की घोषणा नही, गुर्जर निराश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुर्जर समाज के आराध्य देव और समाज के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक…

7 hours ago

Bhilwara: गुर्जर समाज शोर्य, पराक्रम व देशभक्ति का पर्याय रहा है-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा मालासेरी न म्हारों प्रणाम, पीएम मोदी ने घोषणा के बजाया दिया…

10 hours ago

राजस्थान में वायु सेना का लडाकू विमान क्रेश,आसमां मे ही लगी आग,देखे VIDEO

राजस्थान में आज सवेरे वायु सेना का एक फाइटर जेट क्रैश हो गया आसमान में…

12 hours ago

Bhilwara: मालासेरी में उमड़ा सैलाब, प्रधानमंत्री मोदी पहंुचे उदयपुर, देवनारायण भगवान के अवतरण महोत्सव में हो रहे है शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर के डबोक हवाई अडा पहुंच चुके है। वहां से हेलीकाॅप्टर से…

13 hours ago

This website uses cookies.