मुख्यमंत्री गहलोत का प्रदेश के बेरोजगारों को बड़ी सौगात

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
CM Ashok Gehlot

जयपुर/ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के बेरोजगारों को अपनी बजट घोषणा में बड़ी सौगात देने की घोषणा की थी इस घोषणा को आज अमलीजामा पहनाते हुए वित्त विभाग ने आदेश जारी कर इसी माह में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं से लागू हो गई है ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में साल 2023 -24 का बजट पेश करने के दौरान घोषणा की थी कि प्रदेश के बेरोजगारों को प्रदेश में होने वाली प्रतियोगी बरती परीक्षाओं की रजिस्ट्रेशन फीस एक बार ही दे होगी और उसके बाद अंकगणित प्रतियोगी परीक्षाएं दे सकेगा अर्थात प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस एक बार ली जाएगी मतलब वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रतियोगी को कराना होगा ।

इस रजिस्टर ऑफिस को जमा कराने के बाद प्रतियोगी राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों में निकलने वाली सभी तरह की भर्ती परीक्षाओं में अपनी योग्यता आयु के मापदंड के अनुसार दे सकेंगे इसके लिए प्रतियोगी को बार-बार हर परीक्षा फीस देने की जरूरत नहीं होगी।

यह योजना केवल राजस्थान के मूलनिवासी प्रतियोगी अभ्यर्थियों के लिए ही होगी अन्य राज्यों से आने वाले अभ्यर्थियों को हर परीक्षा के लिए निर्धारित फीस भरनी होगी ।

संभल में कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत गेरा ने एक आदेश सर्कुलर जारी किया है इस सर्कुलर के तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से ₹600 सभी तरह के आरक्षित अभ्यर्थियों से ₹400 और दिव्यांग जनों से ₹400 वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस ली जाएगी।

इसके लिए अभ्यर्थियों को अपनी अलग-अलग एसएसओ आईडी (SSO ID) बना और उसके जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा यह सौगात राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षा कराने वाली एजेंसियों के अलावा स्वायत्तशासी संस्थाओं जैसे नगर निगम नगर परिषद नगर पालिका डिस्कॉम और हाउसिंग बोर्ड में भी निकलने वाली भर्तियों पर भी लागू होगी यह नियम इसी महा होने वाली भर्तियों से लागू हो जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम