Big decision of Gehlot government
जयपुर

गहलोत ने दी सौगात, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना– किडनी ट्रांसप्लान्ट, एंजियोग्राफी और पेट स्केन सहित 18 नये पैकेज जोडे

जयपुर/राज्य सरकार ने आमजन को बडी राहत देते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 18 नये पैकेजेज को जोडा है। इन नये पैकेजेज में किडनी ट्रांसप्लान्ट और कैंसर की बीमारी में काम आने वाली पेट स्केन जैसी महंगी जांच और उपचार के पैकेजज भी शामिल किये गए है। हीमोडायलिसिस के पैकेज के लिये काम में आने वाला एरिथ्रोपोइटिन इंजेक्शन को भी योजना में जोडा गया है तो वही हृदय रोग की बीमारी से जुडी एंजियोग्राफी की महंगी जांच का पैकेज भी अब योजना से जुड़े सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध होगा। इन सब नये पैकेजेज के योजना में जुडने से आमजन को काफी राहत मिलेगी। इन नए पैकेज के जुड़ने से अब योजना में उपलब्ध पैकेजेज की संख्या 1579 से बढकर 1597 हो गई है।

इसके साथ ही राज्य के निजी और सरकारी अस्पतालों द्वारा कुछ पैकेजेज की रेट को बढाये जाने की लगातार मांग को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा ऐसे सभी पैकेजेज की समीक्षा कर 210 पैकेजेज की रेट में भी बढोतरी की गई है ताकि अस्पताल और बेहतर ढंग से मरीजो की देखभाल कर सकें और मरीज के जेब से होने वाले खर्च को न्यूनतम किया जा सकें।

मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी श्रीमती अरूणा राजोरिया ने बताया कि योजना के अन्तर्गत घुटने के प्रत्यारोपन तथा कुल्हे के प्रत्यारोपन हेतु पैकेजेज जो पहले केवल राजकीय अस्पतालों के लिये रिजर्व थे, उन्हे अब आमजन के हित में एनएबीएच (NABH) तथा एनएबीएच (NABH) एंट्री लेवल स्तर के निजी अस्पतालों के लिये भी अधिकृत कर दिया गया है। घुटने के प्रत्यारोपन तथा कुल्हे के प्रत्यारोपन के ऑपरेशन सम्बद्ध प्राइवेट अस्पताल में होने से योजना के लाभार्थियों को बडी राहत मिलेगी। इससे पूर्व भी राज्य सरकार द्वारा राज्य में कोविड-19 के उच्च प्रसार को देखते हुए आमजन को इसमें निःषुल्क उपचार प्रदान करने के लिए कोविड-19 एवं म्यूकरमाॅकोसिस के पैकेजेज को योजना में जोड़ा गया था जिससे मरीजो का उस मुश्किल समय में निःशुल्क इलाज का लाभ मिला। आमजन के हित में डायलिसिस के पैकेज को भी योजना में जोडा गया था। विभाग के द्वारा लगातार अस्पतालों और आमजन की पैकेजेज से जुडी मांगी और सुझावों की समीक्षा कर आमजन के हित में निर्णय लिये जा रहे है ताकि आमजन को किसी भी बीमारीे में कोई पैसा खर्च नही करना पडें।

योजना से जुडने के लिए यह करे – सौरभ स्वामी

संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सौरभ स्वामी ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अब तक प्रदेश के 5 लाख 95 हजार 867 मरीज लाभान्वित हो चुके है। प्रदेश के 788 सरकारी और 590 निजी अस्पताल योजना से अब तक जुड चुके हैै। योजना से जुडने के लिये निजी अस्पताल विभागीय वेबसाइट www.chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिला एमपैनलमेंट कमेटी के अस्पताल में निरीक्षण के बाद योजना हेतु निर्धारित जरूरी मापदण्डो को पूरा करने वाली अस्पताल का चयन कर उसे राज्य स्तर पर एप्रुवल के लिये भेजा जाता है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम