योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलना शुरू किया- वसुंधरा राजे गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय भवन का शिलान्यास

जयपुर । वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश ने योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलने का काम शुरू कर दिया है। अब बड़ी सं या में लोग योग करने लगे हैं। योग को देश-दुनिया में फैलाने का श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है। राजे गुरुवार को बासंवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के भवन के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थीं। इस दौरान उन्होंने पतंजलि योग पीठ द्वारा आयोजित नि:शुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर में हिस्सा लिया।
विश्वविद्यालय ने की अच्छी शुरूआत
इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने इस बात पर खुशी जताई कि विश्वविद्यालय द्वारा स्थापना के साथ ही अच्छी शुरूआत कर ली है और यहां कॉलेजों की संबद्धता की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लगभग एक लाख छात्र-छात्राएं इससे जुड़ चुके हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन को भवन के निर्माण के लिए टाईमलाईन देने के भी निर्देश दिए और विश्वास जताया कि यह कुछ ही दिनों में विश्वविद्यालय भवन खड़ा हो जाएगा। राजे ने कहा कि वास्तविक देवी-देवता तो इस जमीन पर रहने वाले आमजन हैं और उन्हें स्वयं उनकी सेवा करने में ही बहुत मजा आता है।


विश्वविद्यालय परिसर के लिए 146 बीघा भूमि आवंटित
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि गोविन्द गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय को सरकार ने 146 बीघा भूमि का आवंटन और भवन निर्माण के लिए राशि दी है। विश्वविद्यालय की ओर से आरएएस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग देने की भी व्यवस्था है।
कोटा में होगा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस
समारोह में स्वामी रामदेव ने घोषणा की कि अगला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कोटा में उनकी मौजूदगी और मु यमंत्री राजे के नेतृत्व में आयोजित होगा। इस योग कार्यक्रम में ढाई से तीन लाख लोग हिस्सा लेंगे। मु यमंत्री ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में योग दिवस भव्यता के साथ मनाया जाएगा।
शिलान्यास पट्टिïका का अनावरण
मु यमंत्री ने विश्वविद्यालय के नए भवन की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। कुलपति सचिवालय के लिए विक्रमादित्य भवन, शोध एवं परीक्षा अनुभाग के लिए महर्षि वाल्मीकि भवन, अकादमिक खण्ड के लिए संत मावजी भवन तथा आवासीय अपार्टमेंट के रूप में गोतमेश्वर अपार्टमेंट का निर्माण किया जाएगा। समारोह के दौरान अतिथियों ने कवि हरीश आचार्य रचित एवं डॉ. प्रेम भण्डारी के गाए गए गीत की सीडी का विमोचन भी किया।