योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलना शुरू किया- वसुंधरा राजे गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय भवन का शिलान्यास

जयपुर । वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश ने योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलने का काम शुरू कर दिया है। अब बड़ी सं या में लोग योग करने लगे हैं। योग को देश-दुनिया में फैलाने का श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है। राजे गुरुवार को बासंवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय …

योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलना शुरू किया- वसुंधरा राजे गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय भवन का शिलान्यास Read More »

April 27, 2018 5:25 am

जयपुर । वसुन्धरा राजे ने कहा है कि प्रदेश ने योग अपनाकर स्वस्थ जीवन के रास्ते पर चलने का काम शुरू कर दिया है। अब बड़ी सं या में लोग योग करने लगे हैं। योग को देश-दुनिया में फैलाने का श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है। राजे गुरुवार को बासंवाड़ा में गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के भवन के शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थीं। इस दौरान उन्होंने पतंजलि योग पीठ द्वारा आयोजित नि:शुल्क योग चिकित्सा एवं ध्यान शिविर में हिस्सा लिया।
विश्वविद्यालय ने की अच्छी शुरूआत
इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने इस बात पर खुशी जताई कि विश्वविद्यालय द्वारा स्थापना के साथ ही अच्छी शुरूआत कर ली है और यहां कॉलेजों की संबद्धता की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद लगभग एक लाख छात्र-छात्राएं इससे जुड़ चुके हैं। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रबंधन को भवन के निर्माण के लिए टाईमलाईन देने के भी निर्देश दिए और विश्वास जताया कि यह कुछ ही दिनों में विश्वविद्यालय भवन खड़ा हो जाएगा। राजे ने कहा कि वास्तविक देवी-देवता तो इस जमीन पर रहने वाले आमजन हैं और उन्हें स्वयं उनकी सेवा करने में ही बहुत मजा आता है।


विश्वविद्यालय परिसर के लिए 146 बीघा भूमि आवंटित
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि गोविन्द गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय को सरकार ने 146 बीघा भूमि का आवंटन और भवन निर्माण के लिए राशि दी है। विश्वविद्यालय की ओर से आरएएस तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग देने की भी व्यवस्था है।
कोटा में होगा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस
समारोह में स्वामी रामदेव ने घोषणा की कि अगला अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कोटा में उनकी मौजूदगी और मु यमंत्री राजे के नेतृत्व में आयोजित होगा। इस योग कार्यक्रम में ढाई से तीन लाख लोग हिस्सा लेंगे। मु यमंत्री ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में योग दिवस भव्यता के साथ मनाया जाएगा।
शिलान्यास पट्टिïका का अनावरण
मु यमंत्री ने विश्वविद्यालय के नए भवन की शिलान्यास पट्टिका का अनावरण किया। कुलपति सचिवालय के लिए विक्रमादित्य भवन, शोध एवं परीक्षा अनुभाग के लिए महर्षि वाल्मीकि भवन, अकादमिक खण्ड के लिए संत मावजी भवन तथा आवासीय अपार्टमेंट के रूप में गोतमेश्वर अपार्टमेंट का निर्माण किया जाएगा। समारोह के दौरान अतिथियों ने कवि हरीश आचार्य रचित एवं डॉ. प्रेम भण्डारी के गाए गए गीत की सीडी का विमोचन भी किया।

Prev Post

दिल्ली में राजे -शाह ने की मुलाक़ात नही बन सकी कोई सहमति प्रदेशाध्यक्ष के नाम पर 

Next Post

भाजपा पार्टी का ग्राम स्वराज अभियान नेता करेंगे रात्रि विश्राम ग्राम पंचायतों पर

Related Post

Latest News

गहलोत पर पायलट का तंज सत्ता के बावजूद गजेंद्र सिंह के सामने चुनाव क्यों हारे ?
सचिन पायलट का मुख्यमंत्री पर पलटवार, पायलट ने दिया मुख्यमंत्री के आरोपों पर बड़ा बयान, मुख्यमंत्री ने पहले भी नकारा निक्कमा बोला,
प्रशिक्षु 79 आईएएस अधिकारियों को फील्ड प्रशिक्षण के लिए जिले आवंटित

Trending News

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल से 3 दिवसीय प्रवास पर रहेंगे जोधपुर
शिक्षा विभाग- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 6 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण 23 तक
भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर एक दिवसीय प्रवास 29 को भीलवाड़ा में
प्रशासन शहरों के संग अभियान-- 15 जुलाई से अब हर वार्ड में लगेंगे शिविर, हर जिले मे 2-2 पर्यटन स्थल बनेंगे -- CS शर्मा

Top News

गहलोत पर पायलट का तंज सत्ता के बावजूद गजेंद्र सिंह के सामने चुनाव क्यों हारे ?
कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी के निजी सचिव पर रेप का आरोप, मामला दर्ज 
विश्वसनीयता, सकारात्मक, तथ्यात्मक और जिम्मेदारीपूर्ण पत्रकारिता की जरूरत -  मंत्री जाट, कलेक्टर मोदी, एस पी सिद्धू
सचिन पायलट का मुख्यमंत्री पर पलटवार, पायलट ने दिया मुख्यमंत्री के आरोपों पर बड़ा बयान, मुख्यमंत्री ने पहले भी नकारा निक्कमा बोला,
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल से 3 दिवसीय प्रवास पर रहेंगे जोधपुर
शिक्षा विभाग- राष्ट्रीय शिक्षा नीति 6 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षण 23 तक
हॉर्स ट्रेडिंग को लेकर बोले कैबिनेट मंत्री महेश जोशी: 'गजेंद्र सिंह हों या कोई और सरकार गिराने के मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे'
प्रशिक्षु 79 आईएएस अधिकारियों को फील्ड प्रशिक्षण के लिए जिले आवंटित
अब राजस्थान में मिले यूरेनियम के भंडार,देश में प्रदेश बना शक्तिशाली
राजस्थान में आज से भीलवाड़ा , टोंक सहित कई जिलों मे बारिश का दौर,कहां-कहां जानें