शिक्षक लिंक शेयर कर, कॉलेज फ्लैक्स बनवा बताएंगे ‘ज्ञानदूत’ व ‘ज्ञानसुधा’ के फायदे

Jaipur News। कोरोनाजनित समस्याओं से कॉलेजिएट यूथ को उबारने के लिए राज्य में शुरू किए गए ज्ञानदूत कार्यक्रम तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी करवाने वाले ज्ञानसुधा कार्यक्रम से यूथ के नहीं जुडऩे से कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय चिंतित है। आयुक्तालय ने अब इन दोनों कार्यक्रमों से यूथ को जोडऩे के लिए न सिर्फ पंजीयन प्रक्रिया …

शिक्षक लिंक शेयर कर, कॉलेज फ्लैक्स बनवा बताएंगे ‘ज्ञानदूत’ व ‘ज्ञानसुधा’ के फायदे Read More »

July 16, 2021 6:15 pm

Jaipur News। कोरोनाजनित समस्याओं से कॉलेजिएट यूथ को उबारने के लिए राज्य में शुरू किए गए ज्ञानदूत कार्यक्रम तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी करवाने वाले ज्ञानसुधा कार्यक्रम से यूथ के नहीं जुडऩे से कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय चिंतित है।

आयुक्तालय ने अब इन दोनों कार्यक्रमों से यूथ को जोडऩे के लिए न सिर्फ पंजीयन प्रक्रिया आसान कर दी हैं, बल्कि महाविद्यालय के शिक्षकों को अपने व्हाटसएप के माध्यम से इन दोनों कार्यक्रमों का अधिकाधिक प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही, अब सभी कॉलेजों को इन दोनों कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारी फ्लैक्स के माध्यम से कॉलेज के बाहर प्रदर्शित करने को कहा गया है।

ग्रीष्मावकाश अवधि में विद्यार्थियों की पढ़ाई में निरंतरता बनाए रखने और उन्हें कोरोनाजनित विषम परिस्थितियों से उबारने के लिए आयुक्तालय ने ऑनलाइन ज्ञानदूत कार्यक्रम आरम्भ किया था।

इसमें विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी के लिए एवं विषयज्ञान संवद्र्धन के लिए विषयवार यू-ट्यूब चैनल पर ऑनलाइन लाइव क्लासेज आयोजित की जा रही हैं।

इसके प्रथम चरण में कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं विधि संकायों के 22 विषयों में ऑनलाइन लाइव क्लास चल रही हैं। इन कक्षाओं का संचालन 12 राजकीय महाविद्यालय कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में सभी राजकीय एवं निजी महाविद्यालयों के नियमित एवं स्वयंपाठी विद्यार्थियों को नि:शुल्क जुडऩे और कक्षाओं का लाभ लेने की अनुमति है।

जिन विद्यार्थियों ने हाल ही में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तथा यदि वे किसी भी राजकीय अथवा निजी महाविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक हैं तो वे भी इन ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ ले सकते हैं।

सभी विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में जुडऩे के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना है। यह नि:शुल्क है। किसी कारणवश अब रजिस्ट्रेशन नहीं होता है तो भी विद्यार्थी इन कक्षाओं से जुड़ सकता हैं।

राज्य में 9 जून 2021 से आरम्भ ज्ञानदूत कार्यक्रम में कक्षाओं के लिए 46 हजार से अधिक विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। फिर भी, आयुक्तालय इस बात को लेकर चिंतित है कि अधिकांश यूथ तक इस कार्यक्रम की कोई जानकारी नहीं पहुंची है।

अब महाविद्यालयों में नया सत्र आरम्भ हो चुका है तथा सभी शिक्षक महाविद्यालय में उपलब्ध हो रहे है। ऐसे में अब सभी शिक्षक साथियों को अपने-अपने विषयों की ऑनलाइल क्लास के लिए व्हाटसएप के माध्यम से कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

इसके लिए आयुक्तालय ने लिंक बनाए हैं, जो सभी विद्यार्थियों को भेजने के लिए कहा गया है।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी आयुक्तालय द्वारा ज्ञानसुधा कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। आयुक्तालय का मानना है कि इस कार्यक्रम में भी अनेक ऐसे सत्र ऑनलाइन आयोजित हो रहे हैं जो शिक्षक साथियों में गुणवत्ता संवद्र्धन की दृष्टि से उपयोगी हैं।

अब विद्यार्थियों को ज्ञानसुधा कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवाने को कहा गया है।

इसके साथ ही प्रदेश के सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को अपने-अपने महाविद्यालय के मुख्य द्वार पर ज्ञानदूत एवं ज्ञानसुधा कार्यक्रमों के बारे फ्लैक्स लटका कर आमजन एवं विद्यार्थियों को इन कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक कहते हैं कि अधिकतम विद्यार्थी व युवा इन कार्यक्रमों से लाभ ले सकें, ऐसी मंशा है।

सभी निजी महाविद्यालय भी इन कार्यक्रमों को अपने विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करेंगे। सहायता एवं मार्गदर्शन के लिए आयुक्तालय में नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।

Prev Post

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शीघ्र लिपिक सीधी भर्ती परीक्षा-2018 का परिणाम जारी

Next Post

टोंक में भूखण्ड खरीद में कर्मचारियों की लम्बी फेहरिश्त

Related Post

Latest News

राजस्थान में भी CM गहलोत ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली की सौगात बढ़ाया डीए खबर पर मोहर
राजस्थान शिक्षा विभाग- लाखों का घोटाला फिर भी अब तक दोषी प्रिंसिपल पर कार्यवाही क्यो ?
सीएम गहलोत को क्लीन चिट,धारीवाल -जोशी को कारण बताओ नोटिस

Trending News

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा बढ़ाया DA, राजस्थान मे भी अब..
राजस्थान में 4 बच्चों की डूबने से मौत
Ban on 8 affiliated organizations including PFI in the country, know
राजस्थान घमासान- गहलोत को क्लिनचिट,धारीवाल सहित 3 को नोटिस

Top News

राजस्थान में भी CM गहलोत ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली की सौगात बढ़ाया डीए खबर पर मोहर
बच्चियों को कहा मत दो वोट,पाकिस्तान चली जाओ -IAS हरजोत कौर
राजस्थान शिक्षा विभाग- घोटालेबाज बाबू डेढ माह से नही आ रहा ड्यूटी पर लापता, DEO बचा रहे है या... ?
राजस्थान शिक्षा विभाग- लाखों का घोटाला फिर भी अब तक दोषी प्रिंसिपल पर कार्यवाही क्यो ?
केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा बढ़ाया DA, राजस्थान मे भी अब..
राजस्थान में 4 बच्चों की डूबने से मौत
Ban on 8 affiliated organizations including PFI in the country, know
सीएम गहलोत को क्लीन चिट,धारीवाल -जोशी को कारण बताओ नोटिस
राजस्थान घमासान- गहलोत को क्लिनचिट,धारीवाल सहित 3 को नोटिस
मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास का बीजेपी पर आरोप सरकार गिराने का फिर हो रहा है षड्यंत्र