मेवाड़ यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री से स्कूल व्याख्याता बनी ब्रह्माकुमारी और कमला गिरफ्तार

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

जयपुर। एसओजी ने राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित स्कूल व्याख्याता हिंदी प्रतियोगी परीक्षा 2022 में मेवाड़ यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री लगाकर चयनित होकर व्याख्याता बनी दो युवतियां ब्रह्माकुमारी और कमाल को गिरफ्तार कर लिया है । ।

एडीजी एसओजी वीके सिंह ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कल बुधवार शाम को अजमेर के सिविल लाइन थाने में सांचौर जिले के भूतेल निवासी ब्रह्माकुमारी पुत्री बाबूलाल और सांचौर जिले के ही भाडावाबडी गांव निवासी कमला पुत्री भारमल बिश्नोई के खिलाफ स्कूल व्याख्याता हिंदी प्रतियोगी परीक्षा 2022 में फर्जी डिग्री लगाने का मामला दर्ज कराया था।

लोकसभा आयोग द्वारा दर्ज कराए गए मामले में बताया कि ऑनलाइन फॉर्म आवेदन में दोनों महिला अभ्यर्थियों ने फर्जी डिग्री लगाई थी इसमें मेवाड़ यूनिवर्सिटी गंगरार चित्तौड़गढ़ की एमए की डिग्रियां लगाई गई जो फर्जी थी ।

आयोग द्वारा 15 अक्टूबर 2022 को यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित की गई थी पहली पारी सवेरे 9:00 से 10:30 बजे तक सामान्य ज्ञान और दोपहर 2:00 से 5:00 बजे तक के बारे में हिंदी विषय की परीक्षा आयोजित की गई थी ।

दोनों ही अभ्यर्थी ब्रह्माकुमारी और कमला कुमारी ने यह परीक्षा पास कर ली और मेरठ में स्थान पाया दोनों ही अभ्यर्थियों को 31 जुलाई से 14 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन के लिए आयोग बुलाया गया था दस्तावेज सत्यापन और अभ्यारण द्वारा लगाई गई आवेदन के समय एमए की डिग्री और बाद में दोनों अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में लगाई गई ।

महावीर कोटा खुला विश्वविद्यालय की जगह मेवाड़ विश्वविद्यालय गंगरार चित्तौड़गढ़ से एमए की डिग्री लगाई गई आयोग द्वारा सत्यापन के लिए बुलाए जाने पर दोनों सत्यापन के लिए नहीं पहुंची उधर आयोग द्वारा की गई जांच में सामने आया कि अभ्यर्थी कमला कुमारी विश्नोई और ब्रह्माकुमारी ने ऑनलाइन आवेदन के समय एमए हिंदी की वर्तमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की डिग्री दी थी और नियुक्ति के समय दोनों ने मेवाड़ विश्वविद्यालय गंगरार चित्तौड़गढ़ की फर्जी एमए की डिग्री लगाई गई थी ।

और आयोग द्वारा की गई जांच में यह फर्जीवाड़ा सामने आया इस पर आयोग की ओर से कल सिविल लाइन थाने में दोनों महिला भारतीयों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी इस पर तत्काल कार्य करते हुए दोनों महिला युवतियों को गिरफ्तार कर लिया गया है जिनसे पूछताछ की जा रही है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम