Wednesday, February 1, 2023

राजस्थान में भाजपा लगाएगी विस्तारक, खंगालेंगे नेताओं व विधायकों की कुडंलिया और…

जयपुर/ राजस्थान सहित देश भर में अगले साल और इस साल तक होने वाले 9 विधानसभाओं चुनाव को लेकर भाजपा ने जबरदस्त तैयारियां शुरू कर दी है और काफी होमवर्क तो भाजपा द्वारा किया जा चुका है अब भाजपा इस चुनाव को कैसे जीता जाए और वर्तमान विधायक तथा भाजपा के नेताओं और सांसदों की कुंडलियां खंगालने के लिए विस्तारक नियुक्त करेगी ।

यह विस्तारक हर्ष था फील्ड की रिपोर्ट गुप्त रूप से लेकर भाजपा केंद्रीय नेतृत्व को देंगे विस्तारकों की नियुक्ति की कवायद शुरू हो चुकी है ।

देशभर में 9 राज्यों में होने वाले चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने देशभर में 3000 विस्तारकों की फौज तैयार करने का निर्णय किया है।

ये सभी वो लोग होंगे जो सक्रिय राजनीति में नहीं हैं, लेकिन उन्हें राजनीति की अच्छी समझ हैं और वे पार्टी की ओर से चुनाव प्रभारी के रूप में अपनी जिम्मेदारियां दे चुके हैं।

क्या करेंगे विस्तारक

सूत्रों के अनुसार ये सभी विस्तारक प्रत्येक विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर संगठन के साथ मिलकर काम करेंगे। ये सीधे तौर पर केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट करेंगे।

उनसे चुनाव से पहले पार्टी के लिए एक ग्राउंड रिपोर्ट तैयार किए जाने की उम्मीद है। राजस्थान में जल्दी ही विस्तारकों की नियुक्ति की जानी है।

ये विस्तार प्रत्येक विधानसभा व लोकसभा क्षेत्र में संगठन के लोगों के साथ बातचीत करेंगे। इलाके के मुद्दों पर नजर रखेंगे और सर्वे करवाएंगे। विदित है कि भाजपा ने तेलंगाना की सभी 119 विधानसभा सीटों पर विस्तारक उतारे हैं और कुछ दिन पहले ही उन्हें 160 ‘कमजोर’ लोकसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंपी है।

सूत्र के अनुसार विस्तारक उस व्यक्ति की पूरी सियासी गणित समझ कर चुनाव जीतने की रणनीति तैयार करेंगे और इन विस्तारा को को यह लक्ष्य दिया जाएगा ।

बड़े नेताओं को चुनाव कराया जाए और उन्हें विधानसभा और लोकसभा जाने से रोका जाए तथा इसके साथ ही उन सीटों पर भी विशेष रुप से फोकस किया जाए जो सीटें भाजपा ने कभी जीती नहीं और वह सीटें जिसमें हार और जीत का अंतर बहुत कम रहा

जयपुर मे हो सकती..

भाजपा ने हाल ही में दिल्ली, पटना, तेलंगाना में बड़ी बैठकें की और उसमें विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर खाका खींचा ( रूप रेखा) है। इसमें तमाम विस्तारकों को शामिल किया गया है।

राजस्थान में भी विस्तारकों की भूमिका तय होने के बाद जयपुर में केंद्रीय और राज्य लीडरशिप की संयुक्त बैठक होगी। इसमें संगठन के पदाधिकारी शामिल होंगे और विधानसभा व लोकसभा चुनावों की तैयारियों की रूपरेखा( खाका खींचेंगे) बनेगी और इसके बाद विस्तारक लगातार फील्ड में काम करेंगे और साप्ताहिक रिपोर्ट केंद्रीय नेतृत्व को भेजेंगे।

कांग्रेस अभी भाजपा से…

भाजपा के मुकाबले कांग्रेस की चुनाव लड़ने की तैयारी बहुत ही कमजोर लगती है। हालांकि नए प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के फीडबैक मीटिंग लेने और ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षों की नियुक्ति जारी करवाने से कुछ सक्रियता आई है। हालांकि बूथ लेवल पर कांग्रेस की तैयारी नगण्य है। भाजपा ने बूथ लेवल तक की तैयारी कर ली है।

बूथ कमेटी और पन्ना प्रमुख की सूची सभी विधानसभा क्षेत्रों से प्रदेश कार्यालय भेज दी गई है। इन सबके मोबाइल नंबर और फोटो की सूची भी शामिल हैं। किसी भी समय किसी भी कार्यकर्ता से मोबाइल पर फीडबैक लिया जा सकता है। भाजपा के मुकाबले कांग्रेस चुनाव की तैयारी में काफी पीछे हैं।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...