गहलोत मंत्रिमंडल की बडी सर्जरी, इन मंत्रियों की हो सकती छुट्टी ?

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

Jaipur News । राजस्थान में कांग्रेस नीत अशोक गहलोत की सरकार गठन के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही वर्चस्व की लड़ाई को खत्म कर पार्टी की छवि को बनाए रखने के साथ ही आमजन और कार्यकर्ताओं के बीच पार्टी को मजबूती करने के उद्देश्य से आलाकमान के दिशा निर्देश पर गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल की बड़ी सर्जरी होने वाली है

 

और इस सर्जरी के संकेत सोनिया गांधी और राहुल गांधी के दूत अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल राजस्थान के प्रभारी अजय माकन ने अपने राजस्थान दौरे के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके मंत्रिमंडल सदस्यों को देखकर गए हैं और 2 दिन बाद राजस्थान प्रभारी अजय माकन एक बार फिर राजस्थान आकर इसे क्रियान्वित करेंगे दोनों ही शीर्ष नेताओं ने आलाकमान का संदेश दे दिया है कि किस किस मंत्री को हटाना है और किस-किस को लेना है मंत्रिमंडल में तथा कौन सा मंत्रालय किस मंत्री को देना है यह भी इशारा कर दिया गया है।

शिक्षा राज्यमंत्री और पर्यटन मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का मंत्रिमंडल से छुट्टी होना लगभग पूरी तरह से तय है एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के तहत डोटासरा कांग्रेश के प्रदेशाध्यक्ष पद पर बने रहेंगे।

सूत्रों के अनुसार चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास तथा महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश कीवी मंत्रिमंडल से छुट्टी की जाकर इनको कांग्रेस संगठन में लिया जा सकता है ।

इनमें से हरीश चौधरी पहले ही संगठन में काम करने की अपनी इच्छा व्यक्त कर चुके हैं इनके अलावा विवादों में रहने वाले खनन मंत्री प्रमोद जैन भाया यूपी मंत्रिमंडल से छुट्टी होना करीब तय है भाया के खिलाफ कांग्रेस के ही विधायक भरत सिंह ने मोर्चा खोलते हुए मुख्यमंत्री गहलोत सहित आलाकमान के पास शिकायतें तक की गई है ।

इनके अलावा गहलोत मंत्रिमंडल के भजन लाल जाटव और अर्जुन सिंह बामनिया की कार्यप्रणाली कमजोर रही है। मेवाड़ के सर्वमान्य नेता और विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी के भी बदलाव होने की संभावना है और अगर डॉक्टर जोशी मंत्रिमंडल में शामिल किए जा कर सिर्फ मंत्रालय दिया जाता है तो फिर मेवाड़ से भीलवाड़ा जिले के मांडल से किसान नेता रामलाल जाट के मंत्री बनने की संभावनाएं पूरी तरह से क्षीण हो जाती है

कांग्रेस आलाकमान गहलोत और सचिन पायलट के बीच संतुलन के साथ-साथ आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर

मंत्रिमंडल का फेरबदल किया जाएगा और इस बार सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा प्रियंका गांधी का भी मंत्रिमंडल गठन में पूरा दखल है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम