राजस्थान में भजन राज शुरू दिया कुमारी और प्रेम बैरवा का भी राजतिलक

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर/ राजस्थान में आज भजनलाल शर्मा के प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा शपथ दिलाने के साथ थी राजस्थान में भजन राज शुरू हो गया है और इसी के साथ ही आज उपमुख्यमंत्री के रूप में दिया कुमारी और डॉक्टर प्रेमचंद बेरवा का भी राजतिलक हुआ इस राजतिलक के साथ ही प्रदेश में नई सरकार की पारी शुरू हो गई है लेकिन प्रदेश की जनता को आज निराशा लगी जब मंत्री परिषद का गठन नहीं किया गया लोगों को उम्मीद थी कि शायद आज 10 से 15 मंत्री भी शपथ लेंगे ।

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राजधानी में आज सवेरे से ही गम गामी और चल पहल शुरू हो गई थी समारोह स्थल अल्बर्ट हॉल में अतिथियों का पहुंचना शुरू हो गया था समारोह स्थल पर 3 मंच तैयार किए गए थे ।

इसमें से एक मंच पर देशभर से आए साधु संतों को आसीन कराया गया और दूसरे मंच पर केंद्रीय मंत्रियों राज्यों के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों को तथा तीसरा मंच शपथ ग्रहण के लिए था जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यपाल कलराज मिश्र और शपथ लेने वाले तीनों विधायक भजनलाल शर्मा दिया कुमारी और डॉक्टर प्रेमचंद बेरवा बैठे थे ।

शपथ ग्रहण समारोह से पहले समझ में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संतो के मंच के पास जाकर सभी संत गानों को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद दिया और भजनलाल ने मोदी का अभिवादन किया ।

प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी पीठ तपाई इतना बाद में निर्धारित शुभ मुहूर्त में 12:15 बजे राज्यपाल कल राजमिश ने सर्वप्रथम भजनलाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई उसके बाद दिया कुमारी ने उपमुख्यमंत्री के रूप में और डॉक्टर प्रेमचंद बैरवा को भी उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

शपथ ग्रहण में जाने से पहले नवनियुक्त मुख्यमंत्री मदनलाल शर्मा ने अपने घर पर अपने वृद्ध माता-पिता के सपत्नीक चरण धोकर उनका आशीर्वाद दिया और फिर गोविंद देव जी के मंदिर जाकर दर्शन किए दिया कुमारी ने भी गोविंद देव जी के मंदिर जाकर दर्शन किए और डॉक्टर प्रेमचंद बैरवा ने मोती डूंगरी जाकर दर्शन कर आशीर्वाद दिया।

शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समझ से करीब आधा घंटा पहले ही पहुंच गए थे और समारोह की दरगाह में वह केंद्रीय मंत्री और राजनीतिक एक दूसरे के कट्टर दुश्मन गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ बैठे थे और दूसरी तरफ उनके पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बेटी थी गजेंद्र सिंह शेखावत और अशोक गहलोत काफी देर तक हंसी मजाक करते रहे।

 यह केंद्रीय मंत्री रहे उपस्थित

अमित शाह नितिन गडकरी पीयूष गोयल धर्मेंद्र प्रधान स्मृति ईरानी कैलाश जोशी गजेंद्र सिंह शेखावत अश्विनी वैष्णव हरदीप सिंह पूरी अनुराग ठाकुर भूपेंद्र यादव अर्जुन राम मेघवाल नित्यानंद राव एसपी सिंह बघेल मनसुख मांडवीया

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री हुए शामिल

उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ गुजरात के भूपेंद्र भाई पटेल हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर मध्य प्रदेश के डॉ मोहनलाल यादव छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साय महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू असम की हीमंत बिस्वा गोवा के प्रमोद सावन और त्रिपुरा के मानिक शाह तथा मणिपुर के एन के वीरेन सिंह और उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक अरुणाचल प्रदेश के चीना मीन महाराष्ट्र के देवेंद्र फडणवीस और नागालैंड के यानथुंगो।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम