dainik reporters
जयपुर

भाजपा विधायक देवनानी सदन से एक दिन के लिए निष्कासित, भाजपा का वॉकआउट

जयपुर। राज्य विधानसभा में सोमवार को आसन का सम्मान नहीं किए जाने के आरोप में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी को सदन से एक दिन के लिए निष्कासित कर दिया। उन्हें मंगलवार को भी माफी मांगने की शर्त पर सदन में प्रवेश देने का प्रस्ताव लिया गया है।

राज्य विधानसभा में सोमवार को शून्यकाल में अजमेर उत्तर से विधायक वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रीय संगठनों के कार्यकर्ताओं पर हमले को लेकर स्थगन प्रस्ताव के तहत मुद्दा उठाया था, जिसे स्वीकार नहीं किया गया। इस पर देवनानी आसन के खड़े रहते हुए अपनी बात जोर जोर से रखने लगे। इस पर विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी नाराज हो गए। विधानसभा अध्यक्ष ने इस मामले में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से दखल देने को कहा, लेकिन कटारिया भी अपने जवाब में आसन को संतुष्ट नहीं कर पाए।

इस पर विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने कटारिया के समक्ष लोकतांत्रिक मूल्यों की अवहेलना पर कड़ी नाराजगी प्रकट की। डॉ जोशी ने कहा कि मुझे मालूम है कि मुद्दा गंभीर है लेकिन भाजपा विधायक का इसे उठाने का तरीका गलत है। वे संसदीय परंपराओं के अनुकूल व्यवहार नहीं कर रहे हैं। इस पर उपनेता प्रतिपक्ष समेत भाजपा के विधायक अपनी अपनी सीटों पर खड़े होकर जोर-जोर से बोलने लगे।

इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने देवनानी को एक दिन के लिए सदन से निष्कासित रखने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने प्रस्ताव में यह भी कहा कि मंगलवार को देवनानी को सदन में तभी प्रवेश दिया जाए, जब वे माफी मांगे। धारीवाल के प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से देवनानी को एक दिन के लिए सदन से निष्कासित कर दिया गया। इसके विरोध में भाजपा के सभी सदस्यों ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम