बीमा विभाग 7 से 14 नवम्बर तक मनाएगा विद्यार्थी बीमा सुरक्षा सप्ताह

Jaipur News। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा बाल दिवस के उपलक्ष्य में इस वर्ष 7 नवम्बर से 14 नवम्बर तक विद्यार्थी दिवस बीमा सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इसमें विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के तहत प्रक्रियाधीन तथा अभियान के दौरान प्राप्त होने वाले वांछित दस्तावेज युक्त समस्त दावा प्रकरणों का शत-प्रतिशत निस्तारण किया जाएगा।

राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के निदेशक आनन्द स्वरूप ने बताया कि राज्य के सभी राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की दुर्घटना से होने वाली मृत्यु अथवा स्थायी क्षति की स्थिति में विद्यार्थियों के माता-पिता को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए वर्ष 1996 से विभाग द्वारा विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान में निजी विद्यालयों, राजकीय या निजी महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों एवं तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए भी ऐच्छिक आधार पर विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना संचालित है। विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के तहत प्रतिवर्ष कुल एक करोड़ से अधिक विद्यार्थियों का बीमा किया जाता है।
राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए 1 लाख रुपये बीमाधन देय है। राजकीय विद्यालयों के अलावा अन्य समस्त शिक्षण संस्थानों निजी विद्यालयों, राजकीय या निजी महाविद्यालयों अथवा विश्वविद्यालयों आदि में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए वर्तमान में तीन श्रेणियां है। कक्षा नर्सरी से आठवीं तक 25 रुपए प्रीमियम दर पर बीमाधन 50 हजार रुपए, कक्षा 9 से 12 तक 50 रुपए प्रीमियम दर पर बीमाधन 1 लाख रुपए तथा उच्च कक्षाओं के लिए 100 रुपए प्रीमियम पर 2 लाख रुपये बीमाधन के लिए पॉलिसियां जारी की जा रही हैं। इस अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए विभाग की ओर से समस्त जिला कलक्टर्स, जिला परिषदों तथा प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालयों को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थी दिवस बीमा सुरक्षा सप्ताह मनाने का आग्रह किया गया है। इसके अन्तर्गत अभिभावकगण एवं जन सामान्य लोगों को एकत्रित कर जानकारी दी जाएगी।