Wednesday, February 1, 2023

कांग्रेस में जिला अध्यक्षों की नियुक्ति इसी माह,8 को छोड़कर 35 जिलाध्यक्ष बदलेंगे

जयपुर/ राजस्थान में कांग्रेस संगठन में बदलाव और नई नियुक्तियां करना प्रारंभ कर दिया है ब्लॉक अध्यक्षों के बाद अब पार्टी द्वारा जिला अध्यक्षों की नियुक्ति इसी माह होने वाली है कांग्रेस संगठन ने उदयपुर फॉर्मूले को लागू करने का निर्णय लेते हुए।

8 जिलों के जिला अध्यक्षों को छोड़कर 35 जिलों के जिला अध्यक्ष बदले जाएंगे और युवा चेहरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

राजस्थान में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए तथा पिछले कई समय से लंबित संगठन में बदलाव की बयार बहने लगी है।

और राजस्थान के नए प्रभारी सुखविंदर रंधावा के राजस्थान दौरे और बैठकों के बाद कांग्रेस संगठन में ब्लॉक स्तर पर अध्यक्ष क्योंकि नियुक्तियां की जा चुकी है और अब इसी माह 15 जनवरी के बाद संगठन में जिला अध्यक्ष की नियुक्तियां की जाएगी।

जिला अध्यक्ष की नियुक्तियां उदयपुर फार्मूले पर की जाएगी उदयपुर में पिछले साल हुए कांग्रेस के चिंतन और मंथन शिविर में जो निर्णय लिए गए थे कि 5 साल तक एक पद पर जो रह गया है ।

उसे दोबारा वापस मौका नहीं मिला जाएगा इस निर्णय के इस बिंदु को मध्य नजर रखते हुए जिला अध्यक्ष को की नियुक्तियां की जाएगी।

राजस्थान में वर्तमान में कांग्रेस के कई जिलाध्यक्ष तो ऐसे हैं जिनको 8 से 9 साल तक हो गए हैं लगातार दूसरी बार वह अपना कार्यकाल पूरा करने की ओर अग्रसर है कांग्रेस में 2020 में 2 साल पहले हुई ।

बगावत के बाद कांग्रेस ने सभी कार्यकारिणी को रद्द कर दिया था तभी से कई जिलों में निवर्तमान जिला अध्यक्ष उस पद पर काम कर रहे हैं इसके बाद कांग्रेस ने दिसंबर 2021 में 13 नए जिला अध्यक्ष नियुक्त किए थे बाकी अभी तक वही पुरानी जिला अध्यक्ष काम ही कर रहे थे।

कांग्रेस ने दिसंबर 2021 में बाड़मेर बीकानेर शहर दोसा जैसलमेर झालावाड़ नागौर बांरा अलवर राजसमंद जोधपुर शहर उत्तर जोधपुर शहर दक्षिणी सीकर और जोधपुर ग्रामीण के लिए जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की गई थी।

इन जिला अध्यक्षों में से नागौर से जाकिर हुसैन गैसावत जोधपुर देहात से हीराराम मेघवाल दोसा से रामजीलाल और और बीकानेर शहर से यशपाल गहलोत तथा बाड़मेर से फतेह खान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिए हैं।

कांग्रेस संगठन द्वारा सीमा जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की जा रही है इनमें 8 जिले जिनमें अलवर जैसलमेर झालावाड़ राजसमंद सीकर जोधपुर से उत्तर जोधपुर शहर ग्रामीण तथा बांरा जिलों के जिला अध्यक्षों को नहीं बदला जाएगा ।

इनको छोड़कर करीब 35 नए जिला अध्यक्षों की नियुक्ति की जाएगी इनमें युवा और ऊर्जावान शहरों को प्राथमिकता दी जाएगी इसी के साथ पार्टी संगठन ने निर्णय लिया है कि अब जयपुर जोधपुर कोटा में 3- 3 जिला अध्यक्ष नियुक्त किए जाएंगे ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

हिन्दुस्तान जिंक भूमिगत खनन में बैटरी चलित वाहन करेगा उपयोग,1 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश, देश की पहला ग्रुप होगा

भीलवाड़ा/ देश में चांदी और तांबा उत्पादन में सबसे अग्रणी नंबर वन ग्रुप वेदांता ग्रुप हिंदुस्तान जिंक कंपनी भी पर्यावरण की सुरक्षा को मध्य...

अक्षय सेवा संस्थान द्वारा फ्री आंखो का शिविर 5 को

भीलवाड़ा / अक्षय सेवा संस्था द्वारा भीलवाड़ा में निशुल्क आंखों का कैंप 5 फ़रवरी रविवार को संस्था के मुख्य संरक्षक चंद्र देव आर्य के...

रेल सेवाएं रद्द,एक गाड़ी हमीरगढ़ व दूसरी रायला में होगा ठहराव

अजमेर/ पूर्व रेलवे द्वारा हावड़ा मण्डल के बर्द्धमान स्टेशन पर अनुरक्षण कार्य हेतु ट्रेफिक ब्लॉक लिया जा रहा है। इस कार्य हेतु रेल यातायात...