शासन सचिव नवीन जैन का एक और नवाचार अब राजस्थान ओपन बोर्ड के फार्म घर बैठे भर सकेंगे;केन्द्र पर जाने की जरूरत नही

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर / शासन सचिव नवीन जैन आईएएस ने शिक्षा विभाग का जब से कार्यभार संभाला है तब से वह लगातार एक के बाद एक नवाचार कर रहे हैं और इसी कड़ी में अब शासन सचिव जैन ने एक और नवाचार किया है जिसके तहत राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में ऐसे अभ्यर्थी जो कहीं भी नियमित रूप से अध्ययन नहीं कर पा रहे है।

वे कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा देते है उन्हें अभी तक अभ्यर्थीयों को नजदीकी सन्दर्भ केन्द्र में जाकर आवेदन करना पड़ता था और फीस जमा करवानी होती थी ।

उन्हें पर्सनल कॉन्टैक्ट प्रोग्राम (पीसीपी) के लिए नियमित 15 दिन आना होता था। किन्तु आगामी वर्ष 2024-2025 से राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल अभ्यार्थीयों के लिए आवेदन प्रक्रिया का सरलीकरण करते हुए राजस्थान ओपन स्कूल आवेदन पाठन प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है।

अब अभ्यर्थी घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे तथा ई-कंटेन्ट के माध्यम से नियमित कक्षाएं भी ले सकेंगे। स्कूल शिक्षा शासन सचिव नवीन जैन के इस नवाचार के माध्यम से अब अभ्यर्थियों को अध्ययन के लिए सन्दर्भ केन्द्र पर जाकर अध्ययन करने से राहत मिलेगी।

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के ई-कंटेंट को मिशन ज्ञान द्वारा तैयार कर एजुकेट गर्ल्स संस्था द्वारा बनाई गई मोबाइल ऐप के माध्यम से अभ्यर्थियों तक पहुंचाया जाएगा ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम