शिक्षा निदेशालय की एक और पहल अब आप जान सकेंगे अपने विद्यालय में कार्यरत शिक्षकों का विवरण

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर । प्रदेश में भाजपा की सरकार ने आमजन में सरकारी कार्य प्रणाली को पारदर्शी बनाने के उद्देश्य और मंशा को मध्य नजर रखते हुए शिक्षा निदेशालय ने एक और अच्छी पहल की है कि अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की अभिभावक और आमजन विद्यालय की शैक्षिक व प्रशासनिक वस्तु स्थिति का अवलोकन कर सकेगा अर्थात अब आप जान सकेंगे कि अपने विद्यालय में कार्य शिक्षकों का विवरण ।

शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि समग्र शिक्षा अभियान एवं भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशा निर्देश के अनुसार प्रत्येक विद्यालय में शैक्षिक एवं प्रशासनिक वस्तु स्थिति का अवलोकन अभिभावकों एवं सामान्य जन के द्वारा अवलोकन के प्रयोजन से समस्त आवश्यक सूचनाओं विद्यालय की नजर में शीर्षक से संकलित कर अद्यतन (प्रदर्शित) रूप से नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना होगा इस संबंध में सभी संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं ।

निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि इस क्रम में समस्त विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों का विवरण फोटो सहित समस्त विद्यालयों द्वारा अद्यतन अर्थात प्रदर्शित कर विद्यालय में प्रविष्ट होने वाले आगुंतकों के लिए हमारे शिक्षक शीर्षक के साथ सहज अवलोकन्या नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करना है ।

किसी निर्देशक के अनुसार 23 फरवरी से ही समस्त नागरिक अधिकारी गण अभिभावक गण जनप्रतिनिधि आदि सुगम तरीके से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग के ऑनलाइन पोर्टल शाला दर्पण पर सिटीजन कॉर्नर के माध्यम से बिना किसी लाॅगिन प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया है ।

निदेशक मोदी ने बताया कि इस संबंध में सभी संस्था प्रधानों को निर्देशित किया गया है कि अपने संस्थानों में कार्यरत कार्मिकों का यदि कोई विवरण गलत प्रदर्शित हो रहा है तो शाला दर्पण टीम को प्रेषित कर अभिलंब अद्यतन कराएं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम