After China, Israel and South Africa, now signs of fourth wave of corona in India
जयपुर राजस्थान

चीन,इजराइल व दक्षिण अफ्रीका के बाद अब भारत में कोरोना की चौथी लहर के संकेत

जयपुर / कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर से भी निजात भी नहीं मिलेगी एक बार फिर से कोरोना की चौथी और खतरनाक लहर आने का अंदेशा और संकेत नजर आने लगे हैं चीन इजराइल के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में भी करोनो की चौथी लहर ने दस्तक के साथ ही चीन में तो कोहराम मचा रखा है चीन के 10 शहरों में पूर्णतया लोग डाउन होकर करोड़ों लोग घरों में कैद हैं और वैक्सीन के लिए भीड़ उमड़ रही है तो वहीं दूसरी ओर इस वायरस से लड़ने के लिए दवाइयों का भी अभाव होने लगा है।

चीन के मौजूदा हालात और इजराइल तथा दक्षिण।अफ्रीका में मिले नए वैरिएंट ने भारत सरकार की चिंता फिर बढ़ा दी है। वहीं, आईआईटी कानपुर के रिसर्चर्स ने भी भारत में कोरोना की चौथी लहर आने के संकेत दिए हैं।

आईआईटी कानपुर की मेडरिव पत्रिका में हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि कोरोना की चौथी लहर जून में आ सकती है। यह लहर करीब तीन से चार महीने तक रहेगी। यह कितनी घातक होगी, इसके बारे में अभी कोई अनुमान नहीं है। भले ही हेल्थ सेक्टर से जुड़े विशेषज्ञ इस रिपोर्ट को सही नहीं मान रहे, लेकिन चीन के 11 शहरों के हालात और इजराइल में मिला नया वैरिएंट चिंता बढ़ाने वाला है।

चीन में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं, वो भी तब जब यहां सबसे ज्यादा सख्ती से गाइडलाइन की पालना की जा रही है। चीन के जिलिन, हांगकांग, फुजियान, शंघाई जैसे 11 बड़े शहरों में सरकार ने केस बढ़ने के बाद लॉकडाउन लगाया है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम