भाजपा की पहली सूची 25 के बाद, इन सीटो पर घोषित होंगे प्रत्याशी,कांग्रेस के प्रत्याशियों की पहली सूची अक्टूबर के पहले सप्ताह में 

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

जयपुर/ राजस्थान में नवंबर माह में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में राजनीतिक स्तर पर तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू हो गई है भाजपा और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल तैयारी में जुट गए हैं

विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अभी तारीखों का ऐलान नहीं किया है परंतु प्रदेश में राजनीतिक तौर पर प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने तरीके से चुनावी समर में अपनी जीत हासिल करने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर कई अन्य कार्यक्रम शुरू कर दिए हैं ।

 दोनों ही दलों द्वारा प्रत्याशियों के चयन को लेकर मंथन और मंत्रणाओं का दौरा तथा रायशुमारी चल रही है जो अंतिम दौर में है। जहां तक भाजपा का सवाल है भाजपा द्वारा अपने प्रत्याशियों की पहली सूची कांग्रेस से पहले जारी कर देगी ।

सूत्रों के अनुसार भाजपा अपने प्रत्याशियों की पहली सूची 25 सितंबर के बाद जारी कर देगी। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जयपुर में आयोजित विशाल आम सभा होगी।भाजपा द्वारा चुनाव को लेकर प्रदेश में निकाली जा रही परिवर्तन संकल्प यात्रा का समापन जयपुर में 25 सितंबर को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित प्रदेश के और केंद्रीय नेता मौजूद रहेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल आम सभा होगी।

जो जयपुर में साढे साल बाद होने वाली है इसको लेकर भाजपा पूरी तरह से तैयारी में जुटी हुई है और इस यात्रा के समापन और मोदी के दौरे के बाद भाजपा अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी जो करीब 50 प्रत्याशियों की बताई जा रही है।

भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई जा सकती है इस बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे तथा बैठक में प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ,प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह ,प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शामिल होंगी । इस बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मोहर लगेगी।

भाजपा ने राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों को श्रेणी वाइस विभाजित किया है जिसमें ए बी सी डी इस तरह श्रेणी बनाई गई है।

सूत्रों के अनुसार भाजपा पहले चरण में ए श्रेणी और डी श्रेणी की विधानसभाओं में प्रत्याशी की घोषणा करेगी जिनकी संख्या करीब 48 है ए श्रेणी में 29 विधानसभाओं को रखा गया है और डी श्रेणी में 19 विधानसभाओं को रखा गया है।

ए श्रेणी कि वह विधानसभा है जहां भाजपा लगातार पिछले तीन चुनाव से जीत हासिल करती आ रही है डी श्रेणी की वह 19 विधानसभा हैं जहां भाजपा सबसे कमजोर है ।

जिन विधानसभाओं मैं प्रथम चरण में प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे वह है यह

भीलवाड़ा, आसींद ,उदयपुर, राजसमंद, बूंदी ,कोटा दक्षिण, लाडपुरा ,रामगंज मंडी, झालरापाटन ,बीकानेर पूर्व, फुलेरा ,रतनगढ़, विद्याधर नगर जयपुर ,मालवीय नगर जयपुर, अलवर शहर, अजमेर दक्षिण, अजमेर उत्तर, ब्यावर, सोजत, पाली ,नागौर ,बाली ,सांगानेर जयपुर ,सूरसागर जोधपुर, भीनमाल और सिवाना ( यहां पर भाजपा लगातार 3 साल से चुनाव जीत रही है) तथा बागीदौरा, बस्सी, वल्लभनगर, टोडाभीम, सपोटरा, बाडी ,झुंझुनू, बाड़मेर शहर ,सांचौर, दातारामगढ़, सरदारपुरा ,कोटपूतली फतेहपुर लक्ष्मणगढ़ खेतड़ी, नवलगढ़, राजगढ़ ,लालसोट और सिकराय इन विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों की घोषणा प्रथम चरण में 25 सितंबर के बाद पहली सूची में जारी होगी?

कांग्रेस कब करेगी सूची जारी

दूसरी और सत्ता पक्ष कांग्रेस अपने प्रत्याशियों की पहली सूची अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जारी करेगी इसके संकेत आज बीकानेर में आए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वरिष्ठ राजस्थान के ऑब्जर्वर मधुसूदन मिस्त्री ने दिए हैं।

 मिस्त्री ने कहा कि 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को जयपुर में टिकट को लेकर मंथन और विचार विमर्श किया जाएगा और इस मंथन के बाद अपनी रिपोर्ट आलाकमान को दी जाएगी और फिर अलग कमान इस पर निर्णय लेते हुए सूची जारी करेगा। ऐसे मे संभव है अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में ही प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होगी।

उन्होंने कहा कि अभी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 33 वरिष्ठ नेता पूरे राजस्थान में दौरे कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं तथा नेताओं से मिल रहे हैं और वह सभी 30 सितंबर को जयपुर पहुंचेंगे और 2 दिन तक जयपुर प्रवास कर मंत्रणा और मंथन की जाएगी और अपनी रिपोर्ट हम आलाकमान को देंगे इसके बाद अंतिम निर्णय और टिकट सूची कल कमान द्वारा दिल्ली से जारी की जाएगी ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम