Action will be taken against unarmed SHO in Rajasthan- DGP Umesh Mishra
जयपुर राजस्थान

राजस्थान में बिना हथियार SHO के खिलाफ होगी कार्रवाई-डीजीपी उमेश मिश्रा

जयपुर/ राजस्थान में पुलिस विभाग के नए मुखिया डीजीपी उमेश मिश्रा ( DGP Umesh Mishra ) ने फरमान जारी किया है कि प्रदेश के सभी थानों में लगने वाले थाना प्रभारी अर्थात एसएचओ(SHO) बिना हथियार के नहीं रहेंगे और अगर वह बिना हथियार के पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

राजस्थान पुलिस के नए मुखिया डीजीपी उमेश मिश्रा ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बार प्रदेश भर के सभी पुलिस अधिकारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग ली इस मीटिंग में प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर महिला अत्याचारों की घटनाओं को लेकर तस्करी सहित अन्य आपराधिक घटनाओं के बारे में फीडबैक लेते हुए दिशा निर्देश जारी किए ।

अपराधियों से सांठगांठ रखने वाले पुलिस कार्यक्रम खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

बैठक में डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में अपराधियों के बढ़ते अपराधिक घटनाओं को देखते हुए और पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों पर अपराधियों द्वारा होने वाले हमलो को देखते हुए प्रदेश के सभी थानों के एसएचओ थाने में ड्यूटी के दौरान और फील्ड में भी ड्यूटी के दौरान हथियार रखेंगे हथियार नहीं रखने वाले एसएचओ के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

डीजीपी ने कहा कि अक्सर शिकायतें सुनने को मिल रही है कि विभाग के कार्मिकों की अपराधियों से सांठगांठ के कारण ही अपराध बढ़ रहे हैं ऐसे पुलिस कार्मिकों के खिलाफ जो अपराधियों से सांठगांठ रखते हैं शिकायत मिलने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

थानो मे परिवादी के साथ हो अच्छा व्यवहार नही तो..

डीजीपी ने कहा कि अक्सर यह शिकायतें भी मिलने में आ रही है कि प्रदेश में थानों में आने वाले पीड़ित परिवारों के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा नहीं होता है ऐसी स्थिति में उन्होंने कहा की थानों में आने वाले परिवारदियो के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए नही तो शिकायत मालने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

उन्होंने कहा कि थानों में लगे आर ए सी(RAC) के जवानों के साथ भी पुलिस कार्मिकों द्वारा दुर्व्यवहार करने की शिकायतें अक्सर मिल रही है और अब ऐसी शिकायत नहीं आनी चाहिए और आरएसी के जवानों के साथ बेहतर व्यवहार होना चाहिए क्योंकि आरएसी के जवान भी पुलिस का ही हिस्सा है ।

उन्होंने इस बैठक में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर और सुधार करने के लिए भी निर्देश देते हुए कहा की थानों के पुलिसकर्मी और अधिकारी भी एमपी पुलिस का सहयोग कर ट्रैफिक व्यवस्था को सुधर बनाएं । इस बैठक में प्रदेश के सभी संभाग के आईजी और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे जिन सबको डीजीपी मिश्रा ने यह दिशानिर्देश जारी किए हैं ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम