7 पुलिस कांस्टेबल को हैड कांस्टेबल के पद पर विशेष पदोन्नति, ड्यूटी के दौरान उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने पर मिली गैलेंट्री

April 27, 2018 2:24 pm

जयपुर । महानिदेशक पुलिस  ओ.पी. गल्होत्रा ने शकु्रवार को  एक आदेश जारी कर पुरस्कार एवं पदोन्नति के लिए गठित कमेटी की अभिशंषा पर राज्य के 7 पुलिस कांस्टेबल को हैड कांस्टेबल  के पद पर विशेष पदोन्नति की है। इनमें जालौर के शंकरलाल, पुलिस आयुक्तालय जयपुर के सर्वश्री  भगवान यादव, प्रकाश चन्द, सुनिल कुमार व नरेन्द्र कुमार, पाली के राजेश व एटीएस, जयपुर के दुर्गा सिंह शामिल है।

गल्होत्रा ने बताया कि ड्यूटी के दौरान उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य के लिए कमेटी की अभिशंषा पर राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियमावली के प्रावधानों के अनुसार वर्ष2018-19 की रिक्तियों के विरूद्ध यह पदोन्नतियां की गई है।

अतिरिक्त महानिदेषक,अपराध पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जालौर जिले के कान्सटेबल शंकर लाल ने 20जुलाई,2016 को रात्रि घी की दुकान में लगी आग व सिलेण्डर फटने के दौरान अपनी जान की परवाह किए बगैर आग से झुलसने के बावजूद वहां मौजूद भारी भीड़ की जान बचाने के लिए उन्हे वहां से तुरन्त हटाया।

उन्होनें बताया की आयुकतालय,जयपुर के  भगवान ने पुलिस थाना विश्वकर्मा के प्रकरणों में अपनी अथक मेहनत,लगन व सूझबूझ से वारदातो को अंजाम देने वाले गिरोह का पदार्फाश कर माल मशरूका बरामद करने का सराहनीय कार्य किया।

सिंह ने बताया कि आयुक्तालय,जयपुर के प्रकाश चन्द एवं सुनिल कुमार ने पुलिस थाना हरमाडा में समर्पण भावना से रात-दिन कार्य करते हुए लगभग 15-20 वर्षो पुराने न्यायालय प्रकरणों में वांछित 110 स्थायी वारंटियों को गिरफ्तार किया। भेष बदलकर मंदिरों में बाबाजी के भेष में रह रहे लगभग 20-25 अपराधियों के बारे में उनके परिजनों को भी पता नही था। दोनों कानिस्टेबलों ने स्वयं के स्तर पर सूचनाएं एकत्रित कर उपलब्ध तथ्यों के आधार पर इन ढोंगी साधुओं को गिरफ्तार किया। दोनों कांस्टेबलों  ने वर्ष 2016में कुल 33 स्थाई वारंटी एवं अप्रैल 2017 में वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी व धरपकड के लिए चलाए गए अभियान में कुल 110 स्टेडिंग वारन्टी एवं 299 जा. फौ. के प्रकरणों का निस्तारण कराया। यह सम्पूर्ण राजस्थान राज्य में एक माह के अभियान में की गई सबसे बडी कार्यवाही थी।

इसी प्रकार पुलिस आयुक्तालय,जयपुर के  नरेन्द्र कुमार ने हार्डकोर कुख्यात अभ्यस्त अपराधी श्रवण सोनी के बारे में सूचना प्राप्त होने पर अपनी जान की परवाह किए बिना श्रवण सोनी को लोडेड पिस्टल सहित गिरफ्तार करने का सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्य किया।

सिंह ने बताया कि पाली जिले के  राजेश ने ढाई हजार रुपए के ईनामी व हाईकोर बदमाश हनुमान विश्नोई को अदम्य साहस व निडरता का परिचय देते हुए अपनी जान की परवाह किए बिना पकडने का सराहनीय कार्य किया है। कुख्यात बदमाश हनुमान विश्नोई ने उन पर जान से मारने की नियत से फायर भी किया लेकिन राजेश कुमार ने पैर में गोली लगने के उपरान्त भी आरोपी को पकड लिया।

एटीएस,जयपुर के  दुर्गा सिंह ने आॅपरेशन अशोक वाटिका के तहत 5 लाख की कुख्यात ईनामी अपराधी इन्द्रा विश्नोई के बारे में हरदा में जाकर सूचना इकट्ठी कर निरंतर निगरानी की एवं 6 साल से फरार चल रही इस ईनामी अपराधी को को पकडने में सफलता प्राप्त की।

Prev Post

राजस्थान काग्रेस मे जल्द आयेगा बदलाव।

Next Post

मूक बधिर बच्चों को सड़क सुरक्षा से सम्बंधित स्लोगन एवं पेन्टिंग प्रतियोगिता से दी यातायात नियमों की जानकारी 

Related Post

Latest News

काँग्रेस पार्टी महासचिवों के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी का मंथन, कई अहम मुद्दों पर चल रही चर्चा
गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, कई मुद्दों पर होगा बैठक में मंथन

Trending News

उदयपुर- जयपुर -उदयपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन सभी अनारक्षित कोच
भाजपा नेता हत्या प्रकरण - अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR
चिंतन शिविर में आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध
पुलिस ने 21 चोरी की मोटरसाइकिल सहित 17 चोरों की किया गिरफ्तार

Top News

राजस्थान में कक्षा 8 की छात्रा से साथी छात्र ने किया रेप
भारत पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर घुसपैठिया पकड़ा:पाकिस्तानी करेंसी हुई बरामद, बीएसएफ ने पुशबैक  करने की कोशिश की तो रेंजर्स ने लेने से किया इनकार
काँग्रेस पार्टी महासचिवों के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी का मंथन, कई अहम मुद्दों पर चल रही चर्चा
गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, कई मुद्दों पर होगा बैठक में मंथन