प्रदेश में 7 लाख और भीलवाड़ा में 20 हजार से अधिक स्कूली छात्राओं को 2 साल से साइकिलों का इंतजार

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ भीलवाडा/ राजस्थान में स्कूली छात्रों को वितरण की जाने वाली साइकिल गहलोत सरकार की लापरवाही और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की दिलाई व अकार्य कुशलता के कारण प्रदेश की 7 लाख और भीलवाड़ा जिले की 20000 छात्राएं 2 साल से साइकिल का इंतजार कर रही है और साइकिल के अभाव में उनको परेशानी उठा पैदल ही स्कूल जाना पड़ता है ।

राजस्थान की तत्कालीन 2013 में भाजपा की सरकार ने कक्षा 9 वीं में पढ़ने वाली छात्रों को निशुल्क साइकिल वितरण योजना शुरू की थी इस योजना को 2018 में सत्य में कांग्रेस सरकार ने भी चालू रखा लेकिन प्रारंभ में साइकिल के रंग को लेकर विवाद हुआ था।

बाद में कांग्रेस सरकार ने साइकिल का कलर वापस कल कर दिया था और वितरण जारी रखा लेकिन शैक्षणिक सत्र 2022-23 पूरा बीत गया लेकिन प्रदेश की साढे तीन लाख से अधिक छात्रों को साइकिलों का वितरण नहीं हो पाया यह छात्राएं उसे समय कक्षा 9 में थी अब यह छात्राएं कक्षा 10 में आ गई हैं और इस चालू शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अभी तक भी साइकिल वितरण नहीं हो पाया है ।

इस सत्र की भी करीब 3:30 लाख से अधिक छात्राओं को अभी तक साइकिल का इंतजार है इस तरह कुल मिलाकर दोनों साल को मिलाकर प्रदेश की करीब 7 लाख से अधिक छात्राओं को चालू शैक्षणिक सत्र आधा भी जाने के बाद भी साइकिल नहीं मिलने से साइकिलों का इंतजार ।

सूत्रों के अनुसार आदेश से ज्यादा समय इस साल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने साइकिल खरीद की प्रक्रिया में ही निकाल दिया भीलवाड़ा जिले में करीब 20000 से अधिक छात्रों को साइकिल का इंतजार है कि उनका सपना साइकिल पर स्कूल जाने का सपना कब पूरा होगा ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम