जयपुर,जोधपुर,उदयपुर में 5 G का शुभारंभ कल, दूसरे चरण मे भीलवाड़ा…

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ राजस्थान के गुलाबी शहर सूर्यनगरी और लेकसिटी नगरी के लोगों को इंटरनेट की सुविधा में सबसे तेज स्पीड 5G की सुविधा कल से मिलना शुरू हो जाएगी।

इसका शुभारंभ झालाना स्थित टेक्नोहब से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत करेंगे और इसी के साथ रिलायंस जिओ की 5G सुविधा इन क्षेत्र के आम ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी ।

5G सुविधा के लिए 150 बेस्ड टर्मिनल स्टेशन (बीटीएस) तैयार किए गए है। जयपुर और जोधपुर में अब तक 1387 टावर को 5G लैस कर दिया है। इस पहले चरण के तहत इन दोनों बड़े शहरों में जियो के यूजर्स 5G का इस्तेमाल कर सकेंगे।

फिर इन शहरो को मिलेगी…

दूसरे चरण में अजमेर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा शहर भी 5G सेवा से जुड़ेंगे। बता दें कि पूरे प्रदेश में 6.34 करोड़ नेटयूजर्स 5G का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

राजस्थान में जियो के 2.41 करोड़, एयरटेल के 2.21 करोड़ और वोडाफोन-आईडिया के 1.09 करोड़ यूजर्स है। 

जानकारी के अनुसार, 5G के लिए नए सिम की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन, मोबाइल का 5G सपोर्टिव होना जरूरी है।

5G सुविधा शुरु होने पर इंटरनेट स्पीड 20 से 100 गुना तेज हो जाएगी। अभी जो फिल्म 5 से 10 मिनट में डाउनलोड होती है, वो कुछ ही सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।

अपने घर के सभी स्मार्ट डिवाइसेज को मोबाइल से कनेक्ट कर बाहर से कंट्रोल कर सकेंगे। खास बात ये है कि एक साथ कई यूजर्स के जुड़ने पर भी इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होगी

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम