देश में 52 लाख फर्जी मोबाइल कनेक्शन किए बंद,67 हजार सिम विक्रेता डीलर्स बैन,SIM कार्ड को लेकर बदलाव

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ केंद्र सरकार ऑनलाइन धोखाधड़ी, फर्जी कॉल, साइबर फ्राॅड जैसी घटनाओं को लेकर अब तक की गई छानबीन के बाद करीब 52 लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन को बंद किया गया है और सिम बेचने वाले 67000 को बैन कर दिया गया है। तथा सरकार ने अब सिम कार्ड खरीदने के लिए नियमों मे बदलाव किया है ।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार देश मे ऑनलाइन धोखाधड़ी, साइबर अपराध और फर्जी फोन काॅल की बढ़ती घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से अब मोबाइल सिम कार्ड खरीदने के नियम में बदलाव किया है तथा अब तक करीब 52 लाख से अधिक फर्जी मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिए गए हैं और 67000 से अधिक सिम बेचने वाले डीलर्स को बेन कर दिया गया है।

क्या है SIM खरीदने के लिए नये नियम और बदलाव

1 – बदलाव किए नए नियम के अनुसार सिम बेचने वाले डीलर्स को अपना पुलिस और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा, इसकी पूरी जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटर की होगी। इसके साथ ही उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी होगा। नियमों का उल्लंघन करने वाले सिम विक्रेता पर 10 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा। व्यापारियों को वेरिफिकेशन के लिए वर्तमान में सरकार ने 12 महीने का समय दिया है। व्यापारियों को वेरिफिकेशन के लिए वर्तमान में सरकार ने 12 महीने का समय दिया है।

2 – अगर कोई कस्टमर अपने किसी पुराने नंबर पर कोई नया सिम कार्ड खरीदना चाहता है तो उसके आधार पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करके उसका डेमोग्राफिक डेटा भी कलेक्ट किया जाएगा।

3 – सरकार ने बिजनेस कनेक्शन का प्रावधान शुरू किया है, नए नियम के मुताबिक अब बल्क में सिम कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। हालांकि, आप पहले की तरह एक आईडी प्रूफ पर 9 सिम कार्ड खरीद सकते हैं और सिम कार्ड बंद करवाने के 90 दिनों बाद ही दूसरे ग्राहक को जारी किया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम