भीलवाड़ा,टोंक सहित 14 भाजपा जिलाध्यक्षों ने की इस्तीफ की पेशकश,क्यों , कांग्रेस में भी…?

जयपुर/ राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर 1 साल बचा है जहां एक और सत्ता पक्ष कांग्रेश में एक बड़े बदलाव होने की पूरी संभावना है वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल भाजपा के 14 जिला अध्यक्षों ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष से इस्तीफे की पेशकश की है ।

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सचिन पायलट का  पलडा भारी रहेगा

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खडगे के पदभार ग्रहण करने के साथ ही राजस्थान कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव की पूरी संभावना है सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का पद भी डोटासरा से छीन कर इस पद पर युवा को बिठाया जाने की पूरी कवायद है।

ताकि आने वाले विधानसभा चुनाव में युवाओं को पार्टी से अधिकाधिक जोड़कर कांग्रेससत्ता पर काबिज रह सके और नए अध्यक्ष खडगे कल ही शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ही स्पष्ट कर दिया था कि उदयपुर में हुए कांग्रेस पार्टी के चिंतन और मंथन शिविर के दौरान लिए गए निर्णय और फार्मूले को लागू किया जाएगा और युवाओं को 50% भागीदारी सत्ता और संगठन में दी जाएगी।

हालांकि सत्ता तो अभी अगले साल चुनाव के बाद ही आएगी या नहीं आएगी यह भविष्य के गर्भ में है लेकिन अब संगठन में बड़ा बदलाव होगा जिसमें युवाओं को ब्लॉक स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक के संगठन में वह को तवज्जो दी जाएगी ऐसी स्थिति में युवाओं की टीम राजस्थान में सचिन पायलट के साथ अधिक है इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि सचिन पायलट का परिणाम भारी रहेगा।

दूसरी ओर विपक्षी दल भाजपा भी आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश संगठन में चल रहे आंतरिक कि खींचातान को खत्म कर बदलाव करने के मूड में है और केंद्रीय नेतृत्व इस साल दिसंबर प्रदेश संगठन में और जिला और मंडल स्तर पर अलग-अलग मोर्चे के प्रकोष्ठ ऑफ प्रकल्पा और जिला कार्यसमिति तक मे काफी बदलाव करेगा इसको लेकर पार्टी की ओर से कवायद भी शुरू हो गई है विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भाजपा भी संगठन में युवाओं को तहरीर देते हुए 15% से 20% तक युवाओं को शामिल करेंगे ।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भाजपा कई जिला अध्यक्ष और मोर्चा के जिला अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्षों की छुट्टी कर सकता है इसी बीच राजनीतिक सूत्रों के अनुसार भाजपा के 14 जिला अध्यक्षों ने आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने की मनसा और भावनाओं को लेकर पार्टी नेतृत्व से पद छोड़ने और किसी और को जिला अध्यक्ष का पद सौंपने की पेशकश की है जिन 14 जिला अध्यक्ष कौन है पद छोड़ने की पेशकश की है उनमें यह शामिल और किस विधानसभा से चुनाव लडने की इचुछा जताई है जाने।

1- अलवर दक्षिण से संजय सिंह नरूका — बानसूर
2- अलवर उत्तर जिला अध्यक्ष बलवान सिंह यादव- बहरोड
3- अजमेर दक्षिण देहात जिला अध्यक्ष देवीशंकर भूतड़ा- ब्यावर
4- बाड़मेर जिला अध्यक्ष आदु राम मेघवाल-चौहटन
5- भीलवाड़ा जिला अध्यक्ष लादू लाल तेली- भीलवाड़ा/ माण्डलगढ
6- बीकानेर देहात जिला अध्यक्ष ताराचंद सारस्वत – डूंगरगढ़
7- भरतपुर जिला अध्यक्ष डॉ शैलेश सिंह- डीग कुम्हेर
8- जयपुर शहर जिला अध्यक्ष राघव शर्मा- मालवीय नगर
9- चुरू जिला अध्यक्ष धर्मवीर पुजारी- रतनगढ़/ सरदारशहर
10- टोंक जिला अध्यक्ष राजेंद्र पराणा-टोंक
11- सीकर जिला अध्यक्ष इंदिरा चौधरी- दातारामगढ़/ लक्ष्मणगढ़
12- झुंझुनू जिला अध्यक्ष पवन कुमार मावड़िया- उदयपुरवाटी
13- करौली जिला अध्यक्ष बृजलाल डिकोलिया-सपोटरा/ टोडाभीम
14- जोधपुर शहर जिला अध्यक्ष देवेंद्र जोशी- सूरसागर

 इनका जुबानी

मैंने प्रदेश भाजपा संगठन को इस्तीफे की पेशकश नहीं की है और न ही विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है फिर संगठन और पार्टी जो आदेश करेंगी वह मान्य होगा

लादूलाल तेली
भाजपा जिलाध्यक्ष, भीलवाड़ा

 मैंने अभी तक कोई इस्तीफे की पेशकश नहीं की है बाकी चुनाव लड़ना या नहीं लड़ना की पार्टी का निर्णय तो वह निर्णय सर्वोपरि है अगर मैं तो कांक्षाएं अलग बात है।

राजेंद्र परामा
भाजपा जिला अध्यक्ष टोंक