जयपुर की एनआरआई कॉलोनी से झाड़ियों में छिपे पैंथर को किया ट्रेंकुलाइज

जयपुर के झालाना जंगलों से निकलकर एक पैंथर (panther)को शनिवार को जगतपुरा की एनआरआई कॉलोनी में देखा गया था। सूचना के बाद शनिवार रात से ही वन विभाग की टीम और रक्षा संस्थान के वॉलिंटियर्स रेस्क्यू के प्रयास में जुटे थे।

रातभर पैंथर का सर्च ऑपरेशन बाद 14 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रविवार तड़के पैंथर को वन विभाग के अधिकारियों ने ट्रेंकुलाइज किया।

झालाना रेंजर जनेश्वर चौधरी ने बताया कि पैंथर शनिवार रात को झालाना जंगल से निकलकर जगतपुरा इलाके में घुस आया था। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

जहां एक मकान में बने गार्डन की झाड़ियों के बीच पैंथर को देखा गया था। हालांकि रात को पैंथर का रेस्क्यू नहीं हो पाया था और रात भर पैंथर पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी। वहीं पैंथर को पकड़ने के लिए पिंजरा भी लगाया गया था।

वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद माथुर ने बताया कि झाड़ियों में छुपे पैंथर को रेस्क्यू करने के लिए रविवार सुबह दो बार ट्रेंकुलाइज करने के प्रयास विफल हुए थे। 14 घंटे के बाद ट्रेंकुलाइज गन से एक ही बार में पैंथर को ट्रेंकुलाइज किया गया है।