Jaipur – एसएमएस अस्पताल में शुरू हुई नई व्यवस्था, मरीजों को वार्ड में ही मिलने लगा ब्लड

Photo Sawai Mansingh Hospitel

Jaipur News – एसएमएस अस्पताल में खून के दलालों(Blood brokers) से निपटने के लिए बुधवार से अस्पताल प्रशासन ने नई व्यवस्था की है। इसके तहत अब मरीजों को ब्लड उनके वार्ड में ही मुहैया करवाया जा रहा है। जयपुर एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा(Jaipur SMS Hospital Superintendent Dr. DS Meena) ने इसके लिए सभी चिकित्सकों को निर्देश दे दिए गए हैं। बुधवार को यह व्यवस्था शुरू होने के बाद मरीज को ब्लड की जरूरत होने पर उसे वार्ड में ही फार्म उपलब्धकरवाया जा रहा है।

बता दें कि मंगलवार को खून के दलाल के पकडे जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए अस्पताल अधीक्षक ने तत्काल प्रभाव से मरीजों को वार्ड में ही खून उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। इसके तहत बुधवार से यह व्यवस्था लागू हो गई।

जयपुर एसएमएस अस्पताल अधीक्षक डॉ. डीएस मीणा  ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत अब मरीज के परिजन ब्लड बैंक सैंपल लेकर नहीं जाएंगे और ना ही ब्लड लेकर आएंगे। अब संबंधित वार्ड में मौजूद वार्ड स्टाफ  मरीज के ब्लड का सैंपल और फॉर्म लेकर ब्लड बैंक जाएगा और मरीज को बैड पर ही ब्लड लाकर देगा। इसके बाद संबंधित वार्ड इंचार्ज को सूचित करेगा। इससे मरीज के परिजन खून के दलालों के संपर्क में आने से बच सकेंगे।