Infection spread in cows in Rajasthan, more than 300 cows died in gaushalas including Pathmeda Gaushala, servants ran away in fear
जयपुर राजस्थान

राजस्थान में गायों में फैला संक्रमण, पथमेड़ा गौशाला सहित गौशालाओं मे 300 से अधिक गायों की मौत, सेवक डर कर भाग

जयपुर/ राजस्थान में अब गायों में तेजी से लंपी स्कीम संक्रमण बीमारी गायों में फैलने लगी है । यह संक्रमण गोवंश के लिए जानलेवा साबित हो रहा है और इस संक्रमण से प्रदेश की सबसे बड़ी जालौर जिले की सांचौर में स्थित पथमेड़ा गौशाला सहित जिले की अन्य गौशालाओं मेअब तक 300 से अधिक गोवंश की मौत हो चुकी है । इस संक्रमण के भय से गौशाला में काम कर रहे गोसेवक गौशाला छोड़कर भाग गए हैं । गौशाला संचालकों ने सोशल मीडिया के माध्यम से सरकार से सहयोग की अपील की है ।

गोवंश में लंपी स्कीन पिछले 1 सप्ताह से अधिक समय से फैलना शुरू हो गया था और इस संक्रमण से जालौर जिले के सांचौर स्थित सबसे बड़ी गौशाला पथमेड़ा सहित नंदी शाला गोलासन श्री ठाकुर गो सेवाश्रम पालड़ी श्री गोकुल गोधाम हिंडवाड़ा श्री वशिष्ठ वह सेवाश्रम आमली श्री मनोरमा गोलक तीर्थ नंदगांव गौशालाओं में अब तक 300 से अधिक गायों की मौत हो चुकी है और करीब 1500 गोवंश संक्रमित होकर बीमार है ।

नीय लोगों द्वारा गौशाला में संक्रमित बीमार गायों की सेवा की जाकर मजबूरी में धूप नीम के पत्तों के रस से गायों का देसी उपचार किया जा रहा है । बताया जाता है कि किस संक्रमण में गायों में लक्ष्मण के रूप में बुखार आना आंखों में नाक से खराब होना मुंह से लार निकलना पूरे शरीर में गांठ हो जैसे नरम छाले पड़ना दूध कम देना आदि प्रमुख लक्षण है गर्दन और सिर के पास कांटे भी बन जाती है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम