प्रभारी सचिव महाजन ने गांवों में जमकर लिया पानी बिजली का फीड बैक,अधिकारियों की ली बैठक

Dr. CHETAN THATHERA
6 Min Read

भीलवाड़ा । पानी कितने अंतराल में आ रहा हैं? क्या पानी साफ आ रहा है? प्रेशर कितना आ रहा है? यह सवाल प्रभारी सचिव नवीन महाजन ने मांडल में सुबह पेयजल सप्लाई के दौरान स्थानीय लोगों से किए। जिला प्रभारी सचिव नवीन महाजन मंगलवार को जिला कलक्टर नमित मेहता के साथ सुबह 7 बजे से ही जिले के विभिन्न क्षेत्रों के दौरे पर रहें। उन्होंने इस दौरान मांडल में घर–घर जाकर की पेयजल सप्लाई की जांच की और लोगों से पेयजल आपूर्ति के संबंध में फीडबैक लिया।

इसके पश्चात उन्होंने खारी का लांबा में श्री विजय गौशाला का किया निरीक्षण किया और हुरडा में नरेगा साइट पर नरेगा कार्यों की जानकारी ली। साथ ही गुलाबपुरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को जांचा। उन्होंने पानी, बिजली, चिकित्सा और हीटवेव प्रबंधन संबधी सुविधाओं को लेकर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक भी ली।

पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने के दिए निर्देश

प्रभारी सचिव नवीन महाजन ने मंगलवार सुबह मांडल में घर घर जाकर पानी के सप्लाई की जांच की। उन्होंने स्थानीय निवासियों से पेयजल आपूर्ति के संबंध में फीडबैक लिया और पूछा कि पानी कितने अंतराल में आ रहा हैं? क्या पानी साफ आ रहा है? प्रेशर कितना आ रहा है? पानी की गुणवत्ता और सप्लाई को लेकर स्थानीय लोग संतुष्ट नजर आए और बताया कि पेयजल की एक दिन के अंतराल से नियमित सप्लाई हो रही है तथा पानी का प्रेशर भी सही है। उन्होंने पीएचईडी अधीक्षण अभियंता को पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए निर्देशित किया।

श्री विजय गौशाला का किया निरीक्षण, गौवंश के चारा, पानी, छाया के संबध ने दिए निर्देश

प्रभारी सचिव नवीन महाजन व जिला कलक्टर नमित मेहता ने इसके पश्चात खारी का लांबा स्थित श्री विजय गौशाला का निरीक्षण किया। गौशाला में कुल 532 गौवंश पाए गए। साथ ही गौशाला में लगभग 1200 टन सूखे चारे के भंडार का भी निरीक्षण किया। महाजन ने इस दौरान फायर अलार्म, हाइड्रेंट सिस्टम लगवाने और चारे के स्टॉक का बीमा करवाने के संबंध में संचालकों को निर्देशित किया।

उन्होंने तेज गर्मी को देखते हुए गायों के छाया हेतु निर्मित टिन शेड में तकनीकी सुधार कर अधिक ठंडा बनाने के लिए विकल्प तलाशने पर जोर दिया। उन्होंने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ अलका गुप्ता को पशुओं के समय समय पर टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच के लिए भी निर्देशित किया।

 

हुरडा में नरेगा साइट पर मौजूद मेट से नरेगा कार्यों ली जानकारी

ग्राम पंचायत हुरडा में नरेगा साइट पर मौजूद मेट से नरेगा कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने वहां मौजद बीडीओ को भीषण गर्मी को देखते हुए श्रमिको को हीट वेव से बचने के संबध में जागरूक करने की बात कही। साथ ही टास्क को 10.30 बजे तक पूर्ण करवाने की बात कही।

उन्होंने बताया कि प्रचण्ड गर्मी (तापमान) के दृष्तिगत योजनान्तर्गत कार्यों का समय परिवर्तन कर नरेगा कार्य का समय अब प्रातः 5ः30 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक (विश्राम काल रहित) किया गया है। साथ ही नरेगा योजनान्तर्गत यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार अपना कार्य पूर्ण कर लेता है, तो वह किए गये ।

कार्य की माप, मेट के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्र में करवाने व समूह मुखिया के हस्ताक्षर उपरान्त प्रातः 10ः30 बजे के पश्चात (एनएमएमएस की निर्धारित प्रकियानुसार दूसरी पारी की हाजिरी अंकन उपरांत) कार्य स्थल छोड़ सकता है। यहां उन्होंने पानी, छाया और मेडिकल किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

दवा वितरण केन्द्र, लेबर रूम, प्रसूति वार्ड, जांच कक्ष, रोगी भर्ती वार्ड आदि में जाकर व्यवस्थाओं को देखा

प्रभारी सचिव और जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गुलाबपुरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने दवा वितरण केन्द्र, लेबर रूम, प्रसूति वार्ड, जांच कक्ष, रोगी भर्ती वार्ड आदि में जाकर व्यवस्थाओं को देखा। तेज गर्मी के बीच मौके पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर कूलर, पेयजल एवं एयर कंडीशनर संबंधी व्यवस्थाएँ जाँची गई। निरीक्षण के दौरान अस्पताल ने लगे कूलरों से मरीजों को गर्मी से मिल रही राहत पर संतोष जताया।

मरीज़ों से बातचीत कर सेवाओं के बारे में पूछा

प्रभारी सचिव ने इस दौरान मरीज़ों से भी बातचीत कर सेवाओं के बारे में फीडबैक लिया। मरीज़ों एवं परिजनों ने दी जा रही सेवाओं पर संतोष जताया। उन्होंने सीएमएचओ डॉ सी पी गोस्वामी को चिकित्सालय व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए चिकित्सालय में गायनिक डॉक्टर, सहित भयंकर गर्मी व पेयजल व्यवस्था के लिए चिकित्सालय मुख्य द्वार के सामने टीन सेड के संबध में भी निर्देशित किया।

पानी, बिजली और चिकित्सा संबधी सुविधाओं को लेकर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ ली बैठक

प्रभारी सचिव ने गुलाबपुरा में पानी, बिजली चिकित्सा और हीट वेव प्रबंधन को लेकर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से कहा कि संसाधनों का बेहतरीन प्रबंधन करें और अत्यधिक गर्मी के इस सीजन में नागरीकों को बिजली और पानी की समुचित आपूर्ति और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के माकूल इंतजाम कर राहत पहुंचाना सुनिश्चित करें।

 

इस दौरान एडीएम प्रशासन रतन कुमार, संयुक्त निदेशक पशुपालन अलका गुप्ता, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजपाल सिंह, सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी, मांडल एसडीएम मनोज कुमार, एसडीएम गुलाबपुरा रोहित चौहान साथ रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम