भरतपुर राजस्थान

भीलवाड़ा में IFWJ का पत्रकार सम्मेलन आयोजित, लोकतंत्र को जीवित दखने में मीडिया की भूमिका जरूरी- मंत्री जाट

भीलवाड़ा / इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट शाखा भीलवाड़ा का जिला पत्रकार सम्मेलन रोडवेज बस स्टैंड स्थित अग्रवाल उत्सव भवन में आयोजित हुआ।समारोह में मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री  रामलाल जाट, सांसद  सुभाष बहेडिया, जिला कलक्टर आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक  आदर्श सिधू, भीलवाड़ा नगर परिषद सभापति  राकेश पाठक सहित जिले के पत्रकार मौजूद रहे। संगठन के ज़िलाध्यक्ष ड़ॉ. महेश अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया ।

राजस्व मंत्री  रामलाल जाट ने पत्रकार सम्मेलन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र को जीवित रखने में मीडिया की प्रमुख भूमिका है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है तथा लोकतंत्र में निरंतर निखार लाने का कार्य किया है।राजस्व मंत्री ने भारत की आजादी में समाचार पत्रों के योगदान को याद किया। उन्होंने उन्होंने यंग इंडिया, हरिजन, मराठा, केसरी नवजीवन इंडिया इत्यादि समाचार पत्रों के बारे में बताया। जाट ने मीडिया के क्षेत्र में आजादी के बाद से लेकर वर्तमान समय की चुनौतियों को लेकर बातचीत की। सम्मेलन के दौरान उन्होंने पत्रकारों की समस्याएं भी सुनी तथा उनका समाधान का आश्वासन दिया। इस अवसर में श्री जाट ने 60 से अधिक वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया।

ऐसे सम्मेलन होते रहने चाहिए– कलेक्टर मोदी

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा कि इस प्रकार के सम्मेलन समय-समय पर आयोजित होने चाहिए तथा इस प्रकार के सम्मेलनों से परिचर्चाओं के माध्यम से प्राप्त परिणाम हमेशा सकारात्मक होते है। उन्होंने रिपोर्टिंग में तथ्यपरक समाचारों की भी बात कही। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है। साथ ही उन्होंने कहा कि गलत तथा भ्रामक खबरों की कंट्रोलिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भीलवाड़ा कोरोना काल में मॉडल बना उसी प्रकार मीडिया के क्षेत्र में भी मॉडल बने।

जिला पुलिस अधीक्षक ने भी पुलिस प्रशासन के साथ मीडिया की प्रमुख भूमिका बताई।

सांसदश्री सुभाष बहेडिया ने कहा कि आपस में विचार विमर्श और समस्याओं के निराकरण के लिए इस प्रकार के सम्मेलन बेहद जरूरी है। सभापति श्री राकेश पाठक ने अपने संबोधन में प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया पर अपने विचार व्यक्त किए।

पत्रकार सम्मेलन में सभी वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया गया।

आईएफडब्ल्यूजे के प्रदेश अध्यक्ष उपेंद्र सिंह राठौड़ ने राजस्थान में पत्रकार सुरक्षा कानून को लागू करने को कहा ताकि पत्रकार निर्भीक होकर कार्य कर सके । वरिष्ठ पत्रकार  दयाराम मेठानी, शैलेन्द्र बोरदिया, शहजाद खां,  प्रमोद तिवारी,  अक्षय त्रिपाठी ने भी अपने विचार रखे। वरिष्ठ पत्रकार  प्रमोद तिवारी ने वर्तमान समय में पत्रकारिता के मूल्यों को लेकर बात कहीं। अजमेर संभाग प्रभारी  मनवीर सिंह ने आयोजक ड़ा. महेश अग्रवाल को शानदार आयोजन के लिए बधाई दी ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम