Hindustan Scout Guide celebrated World Scarf Day
टोंक राजस्थान

वल्र्ड स्कार्फ डे मनाया हिंदुस्तान स्काउट गाइड ने

टोंक। हिंदुस्तान स्काउट गाइड के तत्वाधान में स्काउट्स को स्कार्फ पहनाकर व संपूर्ण विश्व में स्काउट गाइड जगत से जुड़े हुऐ हर आयु वर्ग के लोग वल्र्ड स्कार्फ डे का अपने-अपने तरीके से मना रहे हैं। लालाराम चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोजन को करने के पीछे यह उदेश्य है कि सभी पूर्व एवं सक्रिय स्काउट्स को सार्वजनिक रूप से अपने स्काउट स्कार्फ को पहनने के लिए प्रेरित करना है, ताकि स्काउटिंग की भावना सभी को देखने के लिए मिले, इसके अतिरिक्त यह भी जानना है कि एक बार स्काउट बन जाने पर वह हमेशा के लिए स्काउट बन गया है।

स्कार्फ एक प्रतीक है, लेकिन स्काउट के वादे और स्काउट के मिशन के बारे में यह एक बहुत मजबूत प्रतीक है कि हमने इसे जिस स्थान पर पाया था, उससे बेहतर जगह कोई भी नहीं हो सकती है। स्काउट का दुपट्टा या गले का हार वर्दी का हिस्सा है। वह अत्यधिक व्यावहारिक हैं। उदाहरण के लिए उन्हें जरूरत में स्काउट द्वारा एक पट्टी या एक गोफन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। शीर्षक, संगठन एवं क्षेत्र के आधार पर उपयोग किए जाने वाले नेकरचैप में अलग-अलग प्रतीक और रंग हो सकते हैं। दुपट्टा बाँधने के लिए एक विशेष गाँठ का उपयोग किया जाता है, इसे मैत्री गांठ के रूप में भी जाना जाता है। कभी कभी स्कार्फ पर सजावटी गाँठ भी लगायी जा सकती है, जिससे वोगल के उपयोग की जरुरत नहीं रहती।

स्मैक के साथ पकड़े गए आरोपी तीन दिन के रिमांड पर

टोंक। सदर थाना क्षैत्र में अवैध मादक पदार्थ स्मैक 80 ग्राम के साथ पकड़े गए दो आरोपियों को पुलिस ने न्यायालय में पेश किया, जहां से उनको तीन दिन के लिए पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है।जानकारी के अनुसार सदर थाना पुलिस ने 80 ग्राम स्मैक के साथ रविवार को मुजीबुरहमान उर्फ कालू पुत्र अब्दुल रहमान मन्सूरी पिनारा (42) साल निवासी धानोदा थाना असनवार जिला झालावाड़ एवं सरफराज मोहम्मद पुत्र शरीफ मन्सूरी (26) साल निवासी पीनारों का मौहल्ला बकानी थाना बकानी जिला झालावाड़ को गिरफ्तार किया था। जिनको न्यायालय में पेश कर तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया। अनुसंधान थानाधिकारी कोतवाली जितेन्द्र सिंह चारण ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दोरान स्मैक झालावाड़ से लाना बताया है, जिस पर एक टीम गठित कर अग्रिम कार्यवाही के लिए झालावाड़ भेजी गई है।

युवा मोर्चा ने किया कावड़ यात्रा का पुस्प वर्षा से स्वागत

टोंक। पवित्र मास सावन के सोमवार को मां वैष्णो देवी से प्रारंभ हुई भव्य कावड़ यात्रा का भारतीय जनता युवा मोर्चा टोंक के तत्वाधान में पुष्प वर्षा कर उनका छावनी चौराहे पर स्वागत कर फल वितरित किये गये। इस अवसर पर युवा मोर्चा के जिला महामंत्री लक्ष्मण चौधरी, जिला उपाध्यक्ष राधेश्याम चावला, पूर्व एबीवीपी विभाग संयोजक विजय चौधरी, जिला मीडिया प्रभारी कमल कुमार, शहर मंडल अध्यक्ष राजेंद्र मेहरा, मंडल महामंत्री विनोद गुर्जर, मंडल महामंत्री दिनेश महावर, मंडल उपाध्यक्ष कार्तिक बंब, मंडल मंत्री विशाल शांशी, प्रियवीर सिंह राठौर, भागचंद चौधरी, हेमंत सैन, तरुण जायसवाल, रत्तीराम बैरवा, महावीर गुर्जर, महेंद्र चोपड़ा एवं ब्रजेश पहाडिय़ा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.