जयपुर राजस्थान

कांग्रेस के अग्रिम संगठनों का मुख्यालय एनएसयूआई युवा कांग्रेस सेवादल को पीसीसी में दिए कमरे

जयपुर। राजधानी जयपुर के बनीपार्क स्थितकलेक्ट्रेट सर्किल के पास जयसिंह हाईवे पर स्थित जिस बंगले में कांग्रेस आई के साथ-साथ उसके अग्रिम संगठनों की गतिविधियां संचालित होती आई हैं वो बंगला नंबर 613 अब लगभग खाली हो गया है। सोमवार शाम एनएसयूआई और युवा कांग्रेस की ओर से अपना सामान इस बंगले से शिफ्ट कर लेने के बाद आज कांग्रेस सेवादल भी यहां से अपना सामान शिफ्ट कर लेगा। जिसके बाद यह बंगले वापस सार्वजनिक निर्माण विभाग को हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

कांग्रेस के अग्रिम संगठनों के मुख्यालय के रूप में मशहूर बंगला नंबर 613 इसलिए पीडब्ल्यूडी विभाग को हैंड ओवर करना पड़ेगा क्योंकि प्रदेश कांग्रेस को अपना मुख्यालय संचालित करने के लिए अस्पताल रोड पर सात नंबर बंगला आवंटित हुआ है, जिसमें कंस्ट्रक्शन का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में बनीपार्क स्थित बंगला नंबर 613 पीडब्ल्यूडी विभाग को हैंड ओवर करना जरूरी हो गया था। बताया जा रहा है कि 7 दिन के भीतर पार्टी को यह बंगला हैंडओवर करना है।

वहीं बंगला नंबर बी 613 खाली करने के बाद कांग्रेस के अग्रिम संगठनों एनएसयूआई और युवक कांग्रेस को संसार चंद रोड स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में शिफ्ट किया गया है हालांकि इन्हें अभी यहां पर अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया गया है उसके बाद अग्रिम संगठनों को या तो अस्पताल रोड स्थित नए पीसीसी भवन में शिफ्ट किया जाएगा या फिर मानसरोवर में बनने वाले कांग्रेस के दूसरे भवन में भी निश्चित करने की बात कही जा रही है।

बताया जाता है कि सन 1980 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया ने कांग्रेस आई को यह बंगला आवंटित किया था। दरअसल इसकी वजह यह है कि उस वक्त कांग्रेस पार्टी के दो टुकड़े हो गए थे। पुरानी कांग्रेस का मुख्यालय संसार चंद्र रोड स्थित वर्तमान पीसीसी मुख्यालय था तो वहीं कांग्रेस आई का मुख्यालय बनीपार्क स्थित बंगला नंबर बी 613 हो गया था। यहीं से कांग्रेस आई की गतिविधियां संचालित होती थी, उस वक्त रामनारायण चौधरी कांग्रेस आई के प्रदेशाध्यक्ष थे।

बाद में अलग अलग हुई कांग्रेस और कांग्रेस आई का वापस विलय हो गया था जिसके बाद संसार चंद्र रोड स्थित मुख्यालय ही पीसीसी मुख्यालय हो गया और बंगला नंबर 613 में कांग्रेस के अग्रिम संगठनों एनएसयूआई-युवा कांग्रेस और सेवादल को यह बंगला पार्टी गतिविधियां चलाने के लिए दे दिया गया था तब से इस बंगले में अग्रिम संगठनों की गतिविधियां चलती आ रही है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम