Government, society, public representatives should help the differently-abled in every possible way - Sachin Pilot
टोंक राजस्थान

सरकार, समाज, जनप्रतिनिधि दिव्यांगों की हर संभव सहायता करें – सचिन पायलट

टोंक । पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं टोंक विधायक  सचिन पायलट ने कहा कि सरकार, समाज, जनप्रतिनिधि की यह जिम्मेदारी है कि हमारे दिव्यांग भाई-बहनों की हर सम्भव सहायता की जाए। जो दिव्यांग स्कूटी, ट्राईसाइकिल एवं अन्य सहायता उपकरणों को प्राप्त करने के  मानदंड पूरा नहीं कर रहे है, उनको भी मदद मिले इसके लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे।  सचिन पायलट मंगलवार को जिला मुख्यालय पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क स्कूटी वितरण कार्यक्रम में दिव्यांगों एवं आमजन को संबोधित कर रहे थे।

Government, society, public
सचिन पायलट ने कहा कि देश एवं प्रदेश में टोंक ऐसा जिला बने जहां कोई भी दिव्यांग स्कूटी, ट्राईसाइकिल एवं अन्य सहायता उपकरणों से वंचित न रहे। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि जिले में सर्वे करवाकर ऐसे लोगों को शत प्रतिशत चिन्हित करें। ऐसे लोगों की मदद के लिए धन एवं संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिव्यांग शारीरिक रूप से भले ही कमजोर हो, लेकिन उनका मनोबल, उत्साह, काम के प्रति जज्बा एवं कार्य क्षमता किसी भी शारीरिक रूप से पूर्ण व्यक्ति से ज्यादा होती है।

Government, society, public representatives should help the differently-abled in every possible way - Sachin Pilot
देवली-उनियारा विधायक हरीश चंद मीना ने कहा कि मानव सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं होती है। हमारे दिव्यांग भाई-बहनों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही मदद उनका हक है। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि दिव्यांगों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ मिलें। निवाई-पीपलू विधायक प्रशांत बैरवा ने कहा कि राज्य सरकार दिव्यांगों की हर संभव मदद कर रही है। हम सभी को इन्हें प्रोत्साहित कर समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयास करने चाहिए। इस अवसर पर जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, नगर परिषद सभापति अली अहमद, मदरसा बोर्ड के सदस्य सऊद सईदी भी मौजूद रहे।

61 दिव्यांगों को स्कूटी का वितरण

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक नवल खान ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2021-22 में की गई बजट घोषणा के तहत ऐसे दिव्यांगों जो महाविद्यालय में नियमित अध्ययनरत है या ऐसे युवा दिव्यांग जो अपना स्वरोजगार कर रहे है को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 61 पात्र दिव्यांगों को निशुल्क स्कूटी वितरण किया गया है।

पंचायत समिति सभा भवन का किया लोकार्पण

पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं टोंक विधायक  सचिन पायलट ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित 3 लाख रूपये के पंचायत समिति कार्यालय, 9 लाख रूपये के मनरेगा व विकास अधिकारी कक्ष के रिनोवेशन एवं 18.28 लाख रूपये की लागत से बने नवनिर्मित सभा भवन का लोकार्पण किया।

इस दौरान जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, टोंक पंचायत समिति प्रधान सुनिता गुर्जर एवं मदरसा बोर्ड के सदस्य सऊद सईदी,सरपच संघ उपाध्यक्ष हंसराज फागण सहित पंचायत समिति सदस्य मौजूद रहे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/