Get quality work done in pasture development, PM housing and MNREGA - Chinmayi Gopal
टोंक राजस्थान

चारागाह विकास, पीएम आवास एवं मनरेगा में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराए – चिन्मयी गोपाल

टोंक। टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल (Chinmayi Gopal) ने बुधवार को पंचायत समिति उनियारा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा चल रहे विकास एवं मनरेगा (MNREGA) कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशल दान एवं पंचायत समिति उनियारा के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

चारागाह विकास व वृक्षारोपण कार्य का किया अवलोकन

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने ग्राम पंचायत फूलेता के ग्राम भोजपुरा में चारागाह विकास व वृक्षारोपण कार्य का अवलोकन किया। इसमें साथ ही सार्वजनिक शौचालय के निर्माण की गुणवत्ता का जायजा लिया। सरपंच सरिता देवी ने बताया कि भोजपुरा में 25 व 15 बीघा क्षेत्र में दो चारागाह विकास व वृक्षारोपण कार्य का विकास किया गया है।

खेलनियां में लिया पीएम आवास योजना का जायजा

जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत खेलनियां में पीएम आवास योजना के तहत निर्माणाधीन आवास के लाभार्थी पार्वती पत्नी रामलाल एवं मनभर पत्नी प्रहलाद के यहां जाकर प्रगतिरत कार्यों को देखा। जिला कलेक्टर ने आरसीसी छत के स्थान पर टिन की चद्दर लगाने पर लाभार्थी को आरसीसी की छत का निर्माण करने के लिए कहा।

Get quality work done in pasture development, PM housing and MNREGA - Chinmayi Gopal

उन्होंने विकास अधिकारी को कार्यों की निरन्तर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत के कनिष्ठ सहायक रामसागर मीणा एवं सहायक अभियंता प्रेमचंद बैरवा को कार्य में उदासीनता पर कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सरपंच नेमी चन्द मीणा को नालियों की सफाई निरन्तर कराने के लिए कहा, ताकि ग्राम पंचायत में स्वच्छता रहे।

Get quality work done in pasture development, PM housing and MNREGA - Chinmayi Gopal

इस दौरान जिला कलेक्टर को ग्रामीणों ने पास के विद्यालय से अंग्रेजी अध्यापक की 3 दिन ड्यूटी खेलनियां के विद्यालय में लगाने, खेलनिया ढाणी में बीसलपुर पेयजल का पानी नहीं आने की गुहार लगाई। जिला कलेक्टर ने समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। ग्राम पंचायत पलाई में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान के प्रगतिरत काम का जायजा लिया तथा इसमें विकास कार्य को शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देष दिए।

मनरेगा एवं सोख्ता गढ़्ढा निर्माण में लापरवाही पर जताई नाराजगी

 

जिला कलेक्टर ने खेलनियां ग्राम के भीमगंज में मनरेगा के तहत गेरूडा तालाब में चल रहे मिट्टी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने मनरेगा मेटो को श्रमिकों से टास्क के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए। श्रमिकों ने कहा कि वे नियमानुसार कार्य करेंगे तो पूरी मजदूरी मिलेगी। वेज रेट कम होने पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। ग्राम बाजोलिया की बैरवा ढाणी में एसएलआरएम के तहत बनाए गए सोख्ता गढ्ढे में गुणवत्तापूर्ण काम नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की तथा भविष्य में इस तरह की लापरवाही नहीं करने की हिदायत दी।

[Facebook Reels पर शॉर्ट वीडियो पब्लिश करने वाले कर सकेंगे कमाई अच्छी खबर]

श्योराजपुरा में निर्माणाधीन पंचायत भवन के निर्माण कार्य का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने नवसृजित ग्राम पंचायत श्योराजपुरा में बन रहे निर्माणाधीन पंचायत भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी, सहायक अभियंता को निर्माण कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/