उज्जवला योजना के तहत मिले गैस कनेक्शन , महिलाओं के खिले चेहरे ।

April 20, 2018 11:23 am

देवली/दूनी (हरि शंकर माली)। देवली उपखण्ड़ के दूनी तहसील क्षेत्र में चल रहे  ग्राम स्वराज अभियान के अर्न्तगत  सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को उज्जवला दिवस मनाया गया ।

दूनी इण्डेन ग्रामीण एजेन्सी के निदेशक योगेंद्र सिंह कटारिया ने  सुरक्षा उपायों की जानकारी  देेते हुुुए कहा कि गांव की महिलाएं जब चूल्हे पर खाना बनाती हैं तो प्रतिदिन लगभग 40 50  सिगरेट के लगभग धुंआ उनके शरीर में जाता है जिससे वे अनेक प्रकार की जानलेवा बीमारियों से ग्रसित हो सकती हैं और उन्हें जीवन भर स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से जूझना पड़ता है।

गैस एजेन्सी के सहायक निदेशक  रामअवतार साहू ने सरकार की ओर से चलाई गई इस योजना का आभार जताते हुए कहा कि हमारे प्रधानंत्री ने पहली बार गांव की महिलाओं के इस दर्द को समझा और “उज्ज्वला” योजना की शुरुआत की जिसका लाभ उठाकर देश की महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ साथ जीवन स्तर में भी सुधार हो रहा है।

दूनी इण्डेन ग्रामीण एजेन्सी के वर्कर राजेश सैनी एवं हरिराम ने बताया कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ग्राम स्वराज के अर्न्तगत उज्जवला योजना के तहत तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत गेरोली के मुगलाना ग्राम में शुक्रवार सुबह 10:30 बजे अनुसूचित जाति/जनजाति,अन्त्योदय परिवार,अति पिछड़ावर्ग व बी पीएल परिवार के 28 महिलाओं को उज्जवला योजना के अर्न्तगत नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया।

गेरोली सरपंच प्रियदर्शिनी सोलंकी ने महिलाओं को घर में खाना बनाने पर हर मौशम में होने वाली परेशानियों से अवगत कराते हुए कहा कि अब गैस चूल्हे से आपको कोई परेशानी नही होगी।

इस कार्यक्रम में मनीष देव डीजीएम एलओसी ,श्रीमति मांगी देवी नाथ पंचायत समिति सदस्य देवली,बनवारी लाल जाट देहात अध्यक्ष भाजपा दूनी और गेरोली सरपंच प्रियदर्शिनी सोलंकी  द्वारा वितरण किया गया ।  इस कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक पहुंच कायम करना और केंद्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना है। ग्रामीण स्तर पर  एलपीजी कनेक्शन बांटे गए। इसके अलावा, सुरक्षा उपायों की जानकारी भी दी गई।

Prev Post

डासं व संगीत मे छिपी हुई प्रतिभाओ को निखारेगा इण्डियन आईडियल एकाडमी एक मई 2018 से टोंक मे होगी डांस क्लाशेज की शुरूआत

Next Post

रेन्ज आई जी ने 16 पुलिस निरीक्षको के तबादले किये

Related Post

Latest News

काँग्रेस पार्टी महासचिवों के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी का मंथन, कई अहम मुद्दों पर चल रही चर्चा
गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, कई मुद्दों पर होगा बैठक में मंथन

Trending News

उदयपुर- जयपुर -उदयपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन सभी अनारक्षित कोच
भाजपा नेता हत्या प्रकरण - अब मंत्री जोशी के बाद सीएम गहलोत के करीबी कांग्रेस विधायक के खिलाफ FIR
चिंतन शिविर में आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध
पुलिस ने 21 चोरी की मोटरसाइकिल सहित 17 चोरों की किया गिरफ्तार

Top News

राजस्थान में कक्षा 8 की छात्रा से साथी छात्र ने किया रेप
भारत पाक इंटरनेशनल बॉर्डर पर घुसपैठिया पकड़ा:पाकिस्तानी करेंसी हुई बरामद, बीएसएफ ने पुशबैक  करने की कोशिश की तो रेंजर्स ने लेने से किया इनकार
काँग्रेस पार्टी महासचिवों के साथ दिल्ली में सोनिया गांधी का मंथन, कई अहम मुद्दों पर चल रही चर्चा
गहलोत कैबिनेट की बैठक आज, कई मुद्दों पर होगा बैठक में मंथन