Freedom achieved by the sacrifices and struggles of freedom fighters - Shale Mohammad
टोंक राजस्थान

स्वतंत्रता सेनानिया के बलिदान व सघंर्षो से हासिल हुई आजादी- शाले मोहम्मद

टोंक। राज्य के अल्पसंख्यक मामलात एवं जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद की उपस्थिति में शुक्रवार को जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिले के सरकारी एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों ने एक साथ देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन कर राज्य स्तरीय विश्व रिकार्ड का हिस्सा बने। जिला,ब्लॉक तथा विद्यालय स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों ने वन्देमातरम, झण्डा ऊंचा रहे हमारा, सारे जहाँ से अच्छा, आओ बच्चों तुम्हें दिखाए झांकी हिदुंस्तान की, हम होंगे कामयाब एवं राष्ट्र गान जन गण मन का भी गायन किया।

इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि देष की आजादी के लिए अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया। इन कुर्बानियों एवं सघंर्षो की बदौलत ही आज हम सभी खुली हवा में सांस ले पा रहे है। आज जरूरत है आजादी की कीमत को समझने की। उन्होंने युवा पीढी से आह्वान किया कि वे अपनी शक्ति राष्ट्र निर्माण में लगाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि भारत ने आजादी के 75 वर्षो में विश्व पटल पर सांस्कृतिक,सामाजिक, राजनीतिक,आर्थिक एवं तकनीकी क्षेत्र में एक सषक्त राष्ट्र के रूप में पहचान बनाई है।

शाले मोहम्मद ने कहा की कोई भी राष्ट्र तभी विकास के पथ पर आगे बढ सकता है, जब लोगो में आपसी भाईचारा, सद्भाव एवं प्रेम बना रहें। उन्होंने कहा की आजादी के 75 वें वर्ष में राजस्थान ने स्वास्थ्य, षिक्षा एवं कृषि में नये आयाम स्थापित किये है। मुख्यमंत्री चिरजीवी योजना में आमजन का ईलाज निशुल्क हो रहा है।

सामूहिक गायन कार्यक्रम के पश्चात् जिला प्रभारी मंत्रीे बच्चों के बीच आकर उनसे मिले तथा उनकी हौसला अफजाई की। इस अवसर पर टोंक-सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, जिला प्रमुख सरोज बंसल, जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाटी, महात्मा गाँधी जीवन दर्शन समिति के जिला सयोंजक अनुराग गौतम, सहसयोजक सुनिल बंसल ब्लॉक सयोंजक विकास विजय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहें। मंच संचालन कवि प्रदीप पंवार एवं व्याख्यता कुसुमलता विजय ने किया।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.