Forty and Tonk Chamber talk about the development of Tonk
टोंक राजस्थान

फोर्टी और टोंक चैम्बर ने टोंक के विकास पर बात 

टोंक। फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड इंडस्ट्री [फोर्टी] के कार्यकारी अध्यक्ष कमल कंदोई के टोंक आगमन पर टोंक चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजीव सिंघल द्वारा भावभीना स्वागत किया गया।

कमल कंदोई के साथ फोर्टी के कैलाश शर्मा और अजय गुप्ता भी साथ थे। फोर्टी और टोंक चैम्बर  के पदाधिकारियों के बीच  टोंक में औद्योगिक विकास की सम्भावनाओ के बारे में विचार विमर्श किया गया।

कंदोई ने विश्वास दिलाया कि उनका संघठन टोंक के उधमियों के साथ खड़ा हुआ है और उनकी किसी भी दिक्कत  के निवारण के लिए वो हमेशा तैयार है। उन्होंने कहा कि टोंक चैम्बर के अध्यक्ष राजीव सिंघल से उनकी बात हुई हे ,दोनों संघठनो का एक सयुंक्त सेमिनार शीघ्र ही टोंक में आयोजित किया जायेगा जिसमे टोंक के विभिन्न  क्षेेत्र  में सफल रहे उधमियों  को सम्मानित किया जायेगा। 

उन्होंने कहा की राजस्थान में अभी निवेश का बहुत अच्छा माहौल बना हुआ है और टोंक के उद्यमी सरकारी योजनाओ का पूरा फायदा उठा सकते हे। टोंक चैम्बर के अध्यक्ष राजीव सिंघल ने कहा कि राजस्थान फाउंडेशन के अध्यक्ष धीरज कुमार श्रीवास्तव और कृषि विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी दिनेश कुमार ने इस समारोह में आने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

 

एमसीएचएन दिवस पर गर्भवती महिलाओ एवं बालकों का किया टीकाकरण

टोंक। जिले में मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर बड़ी संख्या में लाभार्थी महिलाओं की जांच, उपचार एवं नियमित टीकाकरण किया गया। जिसमें उनकी नियमित जांच के साथ उन्हें उपयुक्त पोषणयुक्त आहार लेने के बारे में जागरूक किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 देवप्राज मीणा ने बताया कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए एमसीएचएन दिवस मनाया जाता है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी के तहत सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं शिशु स्वास्थ्य को सुदृढ़ करने व मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से प्रत्येक गुरुवार को एमसीएचएन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि एमसीएचएन दिवस पर लाभार्थी महिलाओं को पोषण संबंधी जानकारी देकर गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के साथ उन्हें नियमित रूप से पोषक आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया। महिलाओं को पोषण आहार में विटामिन, मिनरल, भोजन में पोषक तत्वों के साथ बालक के जन्म के बाद समय पर स्तनपान करवाने व पूरक आहार के बारे में भी जानकारी दी गई।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.